Top
Action India

हिमाचल में तब्लीगी जमातियों और उनके संपर्क में आए 601 लोग क्वारंटीन पर

  • 20 जमाती कोरोना संक्रमित, कफर्यू उल्लंघन पर 451 लोग सलाखों के पीछे

शिमला। एएनएन (Action News Network)

हिमाचल प्रदेश में तब्लीगी जमात के कारण कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राज्य में कोरोना पीड़ित सभी मरीज तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। एक सप्ताह के भीतर 20 कोरोना पाॅजिटिव मरीज सामने आए हैं। ऐसे में तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों की पहचान युद्धस्तर पर की जा रही है। प्रदेश पुलिस ने अब तक तब्लीगी जमातियों ओर उनके संपर्क में आए 601 लोगों की पहचान की है। इन सभी को क्वारंटीन किया गया है। जबकि 20 संक्रमित जमाती अस्पताल में भती हैं। राज्य सरकार के निर्देश के बाद प्रदेश पुलिस ने साफ कर दिया है कि अपनी ट्रेवल हिस्ट्री छुपाने वाले जमातियों के साथ सख्ती से पेश आया जाएगा। ऐसे जमातियों के विरूद्व आपदा प्रबंधन अधिनियम के अलावा हत्या के प्रयास व हत्या का मुकद्मा दर्ज किया जाएगा।

हिमाचल के डीजीपी सीताराम मरड़ी ने बुधवार को बताया कि दिल्ली व बाहरी राज्यों से वापिस आने वाले तब्लीगी जमातियों का पता लगाया जा रहा है। अभी तक 601 तब्लीगी जमातियों और उनके संपर्क में आए लोगों की पहचान की जा चुकी है। इनमें 268 लोग ऐसे हैं, जो जमातियों के सीधे संपर्क मे आए थे और इनमें उनके परिवार के सदस्य भी शामिल हैं और ये सभी क्वारंटीन में डाल दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटों में कफर्यू उल्लंघन के 38 मामलों में 27 लोगों को गिरफतार किया गया है। जबकि आठ व्यक्तियों के निवारक धाराओ ंमें केस दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। इस अवधि में उल्लंघनकर्ताओं के 51 वाहनों को जब्त कर 91 हजार 500 रूपये जुर्माना वसूला गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक कफर्यू उल्लंघन की 528 एफआईआर दर्ज हुई हैं, जिनमें 451 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा 59 व्यक्तियों के विरूद्व निवारक धाराओं में एफआईआर हुई। उन्होंने कहा कि कफर्यू के उल्लंघन करने वाले कुल 382 वाहनों को जब्त कर चार लाख आठ हजार रूपये जुर्माना वसूला गया है।

मरड़ी ने कहा कि झूठी अफवाहें फैलाने वालों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है और अभी तक ऐसे 27 अभियोग पंजीकृत किए गए हैं। इनमें एक-एक अभियोग जिला हमीरपुर व सोलन में, तीन-तीन अभियोग जिला बिलासपुर, चम्बा, शिमला व ऊना में, चार-चार अभियोग जिला कांगड़ा व शिमला में तथा पांच अभियोग पुलिस जिला बददी में पंजीकृत किए गए है।

Next Story
Share it