Top
Action India

तालिबान शांति-समझौते के बाद भी कर रहा हमले

तालिबान शांति-समझौते के बाद भी कर रहा हमले
X

वाशिंगटन। एएनएन (Action News Network)

अमेरिका और तालिबान के बीच अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने के समझौते के बाद भी तालिबान बाज नहीं आ रहा है। वह लगातार अफगानिस्तान में हमले कर रहा है। शांति समझौते के बाद 24 प्रांतों में 76 हमले कर चुका है। इन हमलों में सात नागरिकों सहित 66 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि अफगान सुरक्षा बलों ने चार दिन में 20 तालिबानी आतंकी मारे हैं।

अफगानिस्तान में अमेरिकी सुरक्षाबलों के प्रवक्ता कर्नल सनी लेगेट ने ट्वीट कर कहा है कि तालिबान ने अंततराष्ट्रीय समुदाय से वादा किया था कि वह अफगानिस्तान में हिंसा कम करेंगे और हमले नहीं करेंगे। हम तालिबान से कहते हैं कि यह अनावश्यक हमले करना बंद करे और वचनबद्धता पर कायम रहे। समझौते के बाद तालिबान ने सबसे भयावह हमला बुधवार को किया, जब कुंडूज प्रांत में अफगान आर्मी के ठिकाने पर हमला हुआ, जिसमें कम से कम 15 अफगानी सैनिक मारे गए हैं।

उल्लेखनीय है कि दोहा में अमेरिका और तालिबान के बीच 29 फरवरी को अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस समारोह में कतर, तुर्की, भारत, पाकिस्तान, इंजोनेशिया, तजाकिस्तान, उसबेकिस्तान आदि देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। समझौते के तहत अमेरिका 14 महीने के अंदर अफगानिस्तान से अपने सैन्य बलों को निकाल लेगा। गृह युद्ध की आग में झुलसे अफगानिस्तान में अमेरिका पिछले 18 वर्षों से जंग लड़ रहा है। अमेरिका में हुए 11 सितम्बर 2001 के हमले के बाद अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान में सैनिक तैनात किए थे। इस सैन्य लड़ाई में अब तक बड़ी संख्या में लोग मारे जा चुके हैं।

इस दौरान अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियों ने कहा था कि तालिबान अपनी वचनबद्धताओं का पालन करेगा। यह जीत की घोषणा करना का समय है, लेकिन असली जीत तब होगी जब अफगानिस्तान के लोग शांति से समृद्ध होंगे।

Next Story
Share it