Action India
टेक्नोलॉजी

अब कभी हैंग नहीं होगा आपका लैपटॉप, बस करना होगा ये काम

अब कभी हैंग नहीं होगा आपका लैपटॉप, बस करना होगा ये काम
X

एक्शन इंडिया न्यूज़


ये दौर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और कंप्यूटिंग का है। कंप्यूटिंग के क्षेत्र में हुए अहम बदलावों ने हमारे कई काम को आसान बना दिया है। दुनिया भर में कई लोग आज कंप्यूटर और लैपटॉप का उपयोग विभिन्न कामों के लिए करते हैं। हालांकि, कंप्यूटर और लैपटॉप उपयोगकर्ता के साथ अक्सर ये समस्या देखने को मिलती है कि उनका सिस्टम काफी हैंग करता है। इस कारण किसी जरूरी काम को करते वक्त सिस्टम बीच में ही अटक जाता है और हमारा डाटा भी सेव नहीं हो पाता। ऐसे में मजबूरन हमको उसको रिबूट करना पड़ता है। इन सब के बीच हमारा काफी समय बर्बाद होता है। कई उपयोगकर्ता के साथ तो लैपटॉप हैंग की समस्या काफी आम हो गई है। उनका लैपटॉप रोजाना हैंग करता है। इस कारण उनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी कड़ी में आज हम आपको उन टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप अपने लैपटॉप के हैंग होने वाली समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं

  • डिवाइस अपडेट न होने की स्थिति में

अक्सर लैपटॉप हैंग होने की समस्या तब सामने आती है, जब डिवाइस पूरी तरह से अपडेट नहीं होता है। ऐसे में आपको अपने लैपटॉप को समय समय पर अपडेट करते रहना चाहिए। अपडेट करने से सिस्टम में नए फीचर्स और फंक्शन एड हो जाते हैं। इससे सिस्टम की प्रोसेसिंग स्पीड बूस्ट होती है।

  • वायरस या किसी मैलवेयर अटैक होने पर

अक्सर हमारे कंप्यूटर में एंटीवायरस न होने पर वायरस या किसी प्रकार का मैलवेयर आ जाता है। इस कारण हमारा लैपटॉप काफी हैंग करने लगता है। ऐसे में इस बात को सुनिश्चित करें कि लैपटॉप में हमेशा विश्वसनीय एंटीवायरस को इंस्टॉल करके रखें। इसके अलावा कभी भी गैर विश्वसनीय लिंक्स अथवा एप्लीकेशन को अपने सिस्टम में इंस्टॉल न करें।

  • रैम को करें अपडेट

अमूमन कम रैम स्टोरेज होने की वजह से भी लैपटॉप काफी हैंग करते हैं। ऐसे में आपको अपने लैपटॉप की रैम स्टोरेज को बढ़वा लेना चाहिए। आप 8GB के रैम को अपने पीसी में लगवा सकते हैं। इससे आपके लैपटॉप के हैंग होने की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी।

Next Story
Share it