Action India
टेक्नोलॉजी

TCL ला रही है दुनिया की पहली 75 इंच 8K 265Hz टीवी टेक्नोलॉजी, जानिये क्या हैं खूबियां

TCL ला रही है दुनिया की पहली 75 इंच 8K 265Hz टीवी टेक्नोलॉजी, जानिये क्या हैं खूबियां
X

एक्शन इंडिया न्यूज़


TCL ने 265hz रिफ्रेश रेट वाली 8K (8 हजार रेजोल्यूशन) वाले डिस्प्ले का ऐलान किया है. यह टीवी की दुनिया का पहली तकनीक है और इसमें कई खूबियां मिलेंगी.

चीनी कंपनी टीवीएल वैसे तो कई प्रोडक्ट तैयार करती हैं, लेकिन वह अपनी टीवी के लिए काफी लोकप्रिय है. कंपनी ने अब ऐसी तकनीक का ऐलान कर दिया है, जो इससे पहले कभी नहीं देखी होगी. कंपनी ने 75 इंच 8K 265Hz टीवी टेक्नोलॉजी की घोषणा की है.

टीसीएल के मुताबिक, वह एक तकनीक तैयार रहे हैं, जिसमें न सिर्फ टीवी की पिक्चर क्वालिटी बेहतर होगी, बल्कि इसका रिफ्रेश रेट भी शानदार होगा. दरअसल, गेमिंग और एक्शन मूवी देखने के दौरान ज्यादा रिफ्रेश रेट बड़ा ही उपयोगी साबित होता है.

टीवी कंपनी ने बीते साल अपनी फर्स्ट जनरेशन 8K 1G1D टेक्नोलॉजी का प्रीमियर किया था. लेकिन साल 2021 की यह नई तकनीक नए कीर्तिमान स्थापति करेगी, जो शानदार इमेज क्वालिटी, बेहतर रिफ्रेश रेट और मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस भी बेहतर होता है.

91 मोबाइल्स ने एक रिपोर्ट के हवाला से बताया है कि 8K 1G1D टेक्नोलॉजी में H-HVA को शामिल किया गया है. साथ ही इसमें 4 मास्क टेक्नोलॉजी को शामिल किया गया है, जिससे सुपर फ्लूइड 265Hz 8K 1G1D डिस्प्ले दिया गया है.

वर्तमान में रिफ्रेश रेट 120hz के साथ 8K स्मार्ट टीवी आती हैं, लेकिन 265Hz रिफ्रेश रेट के साथ आने वाली डिस्प्ले एक बड़ी उपलब्धि है, जिससे न सिर्फ बेहतर पिक्चर क्वालिटी मिलेगी, बल्कि स्क्रीन रेट भी शानदार होगा.

इस तकनीक में एक खास एचसीसी रो वेरीएबल चार्जिंग का फीचर एड किया गया है. इसके साथ एक हाई-ड्राइव GOA और कॉम्पन्सेशन सर्किट डिजाइन भी दी है. यह डिजाइन 8K CSPI इन-स्क्रीन हाई-स्पीड ट्रांसमिशन तकनीक का इस्तेमाल करती है. इससे ट्रांसमिशन फ्रीक्वेन्सी बढ़ जाएगी.

TCL ने दुनिया की पहली 85-इंच 120Hz 1G1Dहाई-एंड एलसीडी डिस्प्ले का भी ऐलान किया है, जो IGZO तकनीक पर आधारित है. हालांकि कमर्शियल लॉन्चिंग की तारीख का ऐलान नहीं किया है.

Next Story
Share it