Top
Action India

हिमाचल में पारा चढ़ने से उमस बढ़ी, चार दिन बारिश के आसार

शिमला । एएनएन (Action News Network)

हिमाचल प्रदेश के अधिकतर इलाकों में शुक्रवार को मौसम साफ रहने से तेज धूप खिली तथा उमस ने लोगों को परेशान किया। मैदानी भागों में दिन का तापमान बीते रोज की तुलना में 1.8 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। रात के तापमान में भी हल्का उछाल आया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिन समूचे प्रदेश में बारिश व बर्फबारी के आसार हैं, जिससे गर्मी का असर कम होगा। राज्य के मध्यवर्ती क्षेत्रों में 10 मई को भारी बारिश व ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है। बीते 24 घंटों में राज्य में कहीं भी बारिश व बर्फबारी नहीं हुई, जिससे मैदानी क्षेत्रों में गर्मी का प्रकोप देखा गया। ऊना राज्य में सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड हुआ। पिछले कल ऊना का पारा 36 डिग्री था।

इसी तरह राजधानी शिमला के पारे में पिछले कल की तुलना में 1.4 डिग्री का उछाल आया और 22.6 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड हुआ। इसके अलावा कांगड़ा में तापमान 33.1, बिलासपुर में 33, हमीरपुर में 32.7, सुंदरनगर में 32.4, चंबा में 30.5, भुंतर में 29.8, नाहन में 29.6, सोलन में 28, धर्मशाला में 25.4, शिमला में 22.6, डल्हौजी में 18.5 और केलंग में 17.2 डिग्री सेल्सियस रहा।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में बदलाव आने की संभावना हैं। 9 मई से 12 मई तक पूरे प्रदेश में बारिश व बर्फबारी की संभावना है। 10 मई को मध्यवर्ती क्षेत्रों के तहत आने वाले छह जिलों शिमला, सोलन, कुल्लू, चंबा तथा सिरमौर व मंडी के उंचे इलाकों में अंधड़ के साथ तेज बारिश व ओलावृष्टि का येलो अलर्ट रहेगा। मैदानी व उच्चपर्वतीय क्षेत्रों में 13 मई तथा मध्यवर्ती इलाकों में 14 मई को मौसम के साफ रहने का अनुमान है।

Next Story
Share it