Top
Action India

टेक्सास में 20 जून से अन्तर्राष्ट्रीय जे के योग मेला, ऑनलाइन जुड़ेंगे दुनिया भर के लोग `

टेक्सास में 20 जून से अन्तर्राष्ट्रीय जे के योग मेला, ऑनलाइन जुड़ेंगे दुनिया भर के लोग `
X

लॉस एंजेल्स । एएनएन (Action News Network)

जेके योग अंतरराष्ट्रीय मेला शनिवार से टेक्सास में शुरू होगा, जिसमें शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक बल के विकास पर ज़ोर दिया जाएगा। इस मेले में वैश्विक आयुर्वेद अथारिटी डॉक्टर स्मिता नराम विशेष प्रवचन देंगी।

सप्ताह भर के योग मेले में शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक बल पर अनेक सत्रों का आयोजन किया गया है, जिससे भारत सहित दुनिया भर में कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन निशुल्क जुड़ सकेगा।

जेके योग के संस्थापक स्वामी मुकुंदानंद ने मीडिया को इस मेले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस अंतरराष्ट्रीय योग मेले में दुनिया भर से कोई भी व्यक्ति सीधे आनलाइन 'ज़ूम' आई डी https://us02web.zoom.us /j/87627686314 से जुड़ सकता है।

उन्होंने कहा कि प्राचीन योग विधा में ऐसी अनेक तकनीक अन्तर निहित हैं जो पूरे शरीर में चेतना का संचार करती है। इसका प्रभाव ध्यान से महसूस किया जा सकता है। कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी के डॉक्टर राबर्ट कीथ ने अपनी पुस्तक ' साइंटिफ़िक अमेरिकन' में कहा है कि जब कोई व्यक्ति ध्यान करता है, उसके ह्रदय की गति, रक्तचाप, मांसपेशियों पर सीधे असर पड़ता है।

ऐसे में जो सांसे आती जाती हैं, उनमें भी एक लय होती है, जो स्वास्थ पर अनुकूल असर डालती है। समारोह की शुरुआत भारतीय समय के अनुसार शाम आठ बजे स्वामी मुकंदानंद के उद्बोधन से होगी।

इस मेले में प्रतिदिन के कार्यक्रमों में विश्व विख्यात डॉक्टर मधुकर त्रिवेदी, डॉक्टर ममता के जैन, डॉक्टर स्मिता नारम, वसुंधरा अग्रवाल, स्मिता सुन्दर रामन, डॉक्टर अस्मिता अदसुल, डॉक्टर फूमि अपांतकु ओनएमी और डॉक्टर निक श्राफ योग के विभिन्न पक्षों पर अपने विचार प्रस्तुत करेंगे।

Next Story
Share it