Action India
अन्य राज्य

बागपत में हो सकेगी कोविड-19 की कुछ जांच, प्रशासन ने की तैयारी

बागपत में हो सकेगी कोविड-19 की कुछ जांच, प्रशासन ने की तैयारी
X

बागपत । एएनएन (Action News Network)

कोरोना संक्रमण बीमारी की रोकथाम के लिए जिले में ही कुछ उपायों पर विचार किया जा रहा है। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही कोविड-19 की जांच जिले में हो सकेगी। इसके लिए जिले में ही टू नेट मशीन मंगानें की तैयारी चल रही है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद आईसीएमआर ने इस मशीन को पहले ही मंजूरी दे रखी है। कर्मचारियों की ट्रेनिंग के बाद शुक्रवार से यह मशीन जांच के लिए उपलब्ध हो सकेगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके टंडन ने आज यह बताया कि आईसीएमआर ने टीवी की जांच में इस्तेमाल होने वाली मशीन को कोविड-19 के लिए मंजूरी दी है। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों के लैब कर्मचारियों का प्रशिक्षण भी कराया गया है। जिले को भी यह मशीन आवंटित की गई है।
यह मशीन बहुउद्देशीय है कोरोना संक्रमण रहने तक इसका इस्तेमाल कोविड-19 के लिये होगा और इसके बाद इसका प्रयोग टीवी की जांच में किया जा सकेगा। माना जा रहा है कि शुक्रवार तक यह मशीन जिले को मिल जाएगी जिसके बाद यहां पर कोविड-19 की रोजाना 20 से अधिक जांचें हो सकेंगी।

जनपद में इस मशीन के आ जाने से कोविड-19 की जांच दूसरे जिले नहीं भेजने पड़ेंगी और रिपोर्ट आने में जो समय लगता था उसकी भी बचत होगी। मशीन से जिले में रोजाना 20 सेंपल की जांच हो सकेगी, इमरजेंसी में भी मशीन बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। उल्लेखनीय है कि जनपद में रैपिड किट पहले ही रिजेक्ट कर दी गई थी, जिसमें केवल 40 जांचें ही हो पाई थीं लेकिन रैपिड कीटों में खामियां मिलने के बाद आईसीएमआर ने इन्हें रिजेक्ट कर दिया था।

Next Story
Share it