Top
Action India

दुनिया में पांच सौ साल पहले अस्तित्व में आई थी घड़ी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

दुनिया में पांच सौ साल पहले अस्तित्व में आई थी घड़ी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश
X

वर्तमान में हमें भले ही हर चीज आसानी से हासिल हो जाती हो, लेकिन प्राचीन काल में ऐसा नहीं था. जिन चीजों को आज हम अपने आसपास देखते हैं वो वस्तुएं उस दौर में यदाकदा ही नजर आती थी. उनकी कीमत इतनी होती थी कि उन्हें लेना हर किसी के बस की बात नहीं होती थी. आज हम आपके दुनिया की पहले ऐसी घड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ सबसे पहले बनाई गई थी, बल्कि इसकी कीमत इतनी थी कि आप सुनकर दंग रह जाएंगे.

इस दौरा में सिर्फ चंद अमीर लोगों के पास ही घड़ियां हुआ करती थीं और वो उसे पहनना अपनी शान समझते थे. दुनिया की सबसे पहली घड़ी को 'पोमैंडर वॉच ऑफ 1505' या 'वॉच 1505' के नाम से जाना जाता है. इसे जर्मन आविष्कारक पीटर हेनलेन ने बनाया था और उन्हें ही दुनिया का सबसे पहला घड़ी निर्माता माना जाता है. पीटर हेनलेन ने इस घड़ी को करीब 515 साल पहले यानी 1505 में बनाया था. तब ये घड़ी किसी सेब के आकार की होती थी.

कालांतर में इसके स्वरूप में बदलवा होते गए और अब आपको तमाम तरह की घड़ियां बाजार में आसानी से मिल जाएंगी. सेब के आकार की पोमैंडर घड़ी कैसे दुनिया के सामने आई, इसकी कहानी भी बड़ी ही दिलचस्प है. कहते हैं कि साल 1987 में घड़ी बनाने वाले एक युवक ने लंदन के कबाड़ी मार्केट से 10 पाउंड यानी आज के हिसाब से करीब 947 रुपये में पोमैंडर को खरीदा था, लेकिन उसे ये नहीं पता था कि वो दुनिया की सबसे पहली घड़ी है.

उसने उस घड़ी को कई सालों तक अपने पास रखा और फिर साल 2002 में उसने उसे किसी और को बेच दिया. साल 2002 में जब इस को एक शख्स ने खरीदा तो उसे भी इस घड़ी की कीमत पता नहीं थी, इसलिए उसने भी उसने भी उसे किसी और को बेच दिया. आखिरकार पोमैंडर घड़ी एक शोध करने वाले युवक के हाथ लगी, उसके बाद इसे दुनियाभर में पहचान मिली. उस घड़ी पर उसे बनाने का साल भी लिखा हुआ था,

उसपर उसके आविष्कारक पीटर हेनलेन का हस्ताक्षर भी था. बताया जाता है कि यह घड़ी पीटर हैनलैन की निजी घड़ी थी, जिसे वो हमेशा अपने पास रखते थे. दुनिया की सबसे पहली घड़ी की खास बात ये है कि यह कॉपर यानी तांबा और सोने से बनी है. आज के समय में इस घड़ी की कीमत 50 से 80 मिलियन डॉलर यानी करीब 381 करोड़ रुपये से 611 करोड़ रुपये के बीच हो सकती है.

Next Story
Share it