Top
Action India

वीर कुंवर सिंह विवि आरा के तीन कॉलेजो की खत्म हो सकती है मान्यता

वीर कुंवर सिंह विवि आरा के तीन कॉलेजो की खत्म हो सकती है मान्यता
X

आरा । एएनएन (Action News Network)

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा द्वारा अपने अधीनस्थ अंगीभूत और सम्बद्ध सभी कॉलेजो से बार बार ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन के तहत मांगे जा रहे डाटा को उपलब्ध कराने के दिये जा रहे निर्देशो के बावजूद अब तक तीन कॉलेजो ने डाटा उपलब्ध नही कराया है। वि.वि के इन तीन कॉलेजो के खिलाफ डाटा नही उपलब्ध कराने को लेकर कार्रवाई हो सकती है और फिलहाल इन कॉलेजो का सम्बन्धन रद्द किया जा सकता है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सचिव रजनीश जैन ने वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा को पत्र भेजकर डाटा उपलब्ध नही कराने वाले ऐसे कॉलेजो पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में अगर अंतिम मौके के तहत 31 मई तक ये तीनो कॉलेज डाटा उपलब्ध नही कराते हैं तो इनका सम्बन्धन समाप्त होना तय माना जा रहा है।

मानव संसाधन विकास विभाग नई दिल्ली ने स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किया है कि विश्वविद्यालय अनुदान देश भर के विश्वविद्यालय से जुड़े अंगीभूत और सम्बद्ध कॉलेजो के डाटा को ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुजेशन के पोर्टल पर अपलोड कराए ताकि देश भर के कॉलेजो की आधारभूत संरचना,शिक्षको और छात्रो की आनुपातिक और तुलनात्मक स्थिति,शैक्षणिक व्यवस्था,विषय वार विभागों के सम्बन्धन आदि की संपूर्ण जानकारी ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन के पोर्टल पर देखा जा सके। सत्र 2019-20 में मांगे गए डाटा को वि.वि के तीन कॉलेजो मातृ प्रेम कॉलेज ऑफ एजुकेशन चिलहरी बक्सर, राम नारायण साह सर्वोदय कॉलेज गंजभड़सरा रोहतास और प्रिंसिपल बीपी सिंह कॉलेज सिमरी रोहतास ने अब तक उपलब्ध नही कराया है।

अब इन कॉलेजो पर शिकंजा कसना तय माना जा रहा है। वि.वि के सीसीडीसी प्रो.हीरा सिंह ने बताया कि अब तक 17 अंगीभूत कॉलेजो,38 सम्बद्ध कॉलेजो और 17 बीएड कॉलेजो ने अपना डाटा वि.वि को उपलब्ध करा दिया है जिसे ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन के पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है। बता दें कि एआईएसएचई के आधार पर ही कॉलेजो को नैक से मान्यता मिलती है। नैक के मूल्यांकन में एआईएसएचई की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन से मान्यता नही रहने पर कॉलेजो को रूसा, यूजीसी सहित अन्य संस्थानों से अनुदान नही मिल सकेगा।

Next Story
Share it