Top
Action India

केवीके ने आत्मनिर्भरता के लिए शुरू किया आधुनिक कृषि यंत्र

केवीके ने आत्मनिर्भरता के लिए शुरू किया आधुनिक कृषि यंत्र
X

बेगूसराय । Action India News

डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा द्वारा बेगूसराय के खोदाबंदपुर में संचालित कृषि विज्ञान केंद्र में प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत निर्माण के सपनोंं को साकार करनेेे के लिए लगातार विभिन्न विधाओं का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रशिक्षण के इसी कड़ी में गुरुवार से आधुनिक कृषि यंत्र एवं उसके रखरखाव से संबंधित तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू किया गया है। प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन थानाध्यक्ष दिनेश कुमार ने किया।

उन्होंने कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा कार्यक्रम में सभी प्रशिक्षणार्थी तकनीकी जानकारी को अच्छे से प्राप्त करें और उसको धरातल पर जाकर स्वरोजगार के रूप में अपनावें। वैज्ञानिक इंजीनियर विनीता कश्यप ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से बेरोजगार नवयुवक मशीनरी की रिपेयरिंग एवं उनके रखरखाव की जानकारी प्राप्त कर कर अपना कस्टम हायरिंग सेंटर चला सकते हैं।

केंद्र की वरीय वैज्ञानिक डॉ. सुनीता कुशवाहा ने बताया कि गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत चलाए जा रहे इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विभिन्न राज्यों से आए हुए बेरोजगार मजदूरों के लिए स्वरोजगार उपलब्ध कराने का एक अवसर है।

Next Story
Share it