Top
Action India

जयपुर से दिल्ली, अजमेर के बाद अब उदयपुर तक दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

जयपुर से दिल्ली, अजमेर के बाद अब उदयपुर तक दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन
X

प्रयागराज । एक्शन इंडिया न्यूज़

उदयपुर-डेट रेल खण्ड के विद्युतीकरण के उपरान्त रेलवे संरक्षा आयुक्त द्वारा हरी झंडी मिलने पर अब दिल्ली से अजमेर होते हुए उदयपुर तक इलेक्ट्रिक ट्रेन संचालित हो सकेगी। उदयपुर से डेट तक 115 किलोमीटर विद्युतीकरण 133 करोड़ रुपये में किया गया है। अब अजमेर से उदयपुर का मार्ग विद्युतीकृत होने पर दिल्ली से उदयपुर तक विद्युत ट्रेन संचालित हो सकेगी।

कोर, प्रयागराज के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी अनूप मिश्र ने बताया कि भारतीय रेल के सौ प्रतिशत विद्युतीकरण के लक्ष्य को पूरा करने की कड़ी में केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन, प्रयागराज ने महाप्रबन्धक वाई.पी सिंह के नेतृत्व में एक और कदम बढ़ाया है। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व प्रयागराज से जयपुर तक वाया मथुरा-अलवर-बांदीकुई रूट द्वारा इलेक्ट्रिक ट्रेनों का सफल संचालन प्रारम्भ किया जा चुका है।

श्री मिश्र ने बताया कि केंद्रीय रेल विद्युतीकरण संगठन, प्रयागराज की जयपुर परियोजना द्वारा अथक प्रयास कर रेल विद्युतीकरण कार्य को द्रुत गति से मूर्तरूप प्रदान किया जा रहा है। जिसके परिणाम स्वरूप भारतीय रेल के मौजूदा उच्च घनत्व वाले मार्गों पर अधिक रेलगाड़ियों को चलाने और गाड़ी परिचालन की प्रति यूनिट लागत को कम करके महत्वपूर्ण योगदान दिया गया है।

Next Story
Share it