Action India

बीना-गुना के बीच अब "मेमू ट्रेन" सहित चार ट्रेनें चलने की संभावना

बीना-गुना के बीच अब मेमू ट्रेन सहित चार ट्रेनें चलने की संभावना
X

अशोकनगर । एक्शन इंडिया न्यूज़

कोविड-19 के कारण अस्थाई रूप से बंद चल रहीं पैसेंजर ट्रेनों को अब रेलवे नए रूप में चलाने की तैयारी कर रहा है, बीना-गुना के बीच एक मेमू ट्रेन के साथ तीन अन्य ट्रेनें के इस माह चलने की संभावना जताई गई है।

जानकारी के अनुसार रेलवे अब बीना-गुना पैसेंजर ट्रेन के स्थान पर बीना-गुना के बीच मेमू ट्रेन(मेनलाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट) चलाने की तैयारी कर रहा है। बताया जाता है कि बीना में बीना-गुना के बीच चलाई जाने वाली मेमो ट्रेन के संचालन के लिए कोच भी तैयार किए जा चुके हैं। एक जानकारी के अनुसार रेलवे मेमू ट्रेन के साथ ही तीन अन्य ट्रेनें भी इसी माह चलाने की तैयारी में है। जिनमें रेलवे नागदा-बीना एवं बीना-कोटा पैसेंजर ट्रेनों को पहले की एक्सप्रेस करने की घोषणा कर चुका है। यह दोनों ट्रेन एक्सप्रेस के रूप में एवं ग्वालियर-दमोह पैसेंजर के इसी माह चलने की संभावनायें हैं।

क्या है मेमू ट्रेन

मेनलाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट(मेमू) बिजली से चलने वाली मेन लाइन ट्रेन है। जो कि ज्यादातर एक शहर से दूसरे शहर को जोड़ती है। महानगरों में लोकल कही जाने वाली ट्रेनें मेमू ही हैं। इन ट्रेनों की रफ्तार पैसेंजर ट्रेनों से ज्यादा तेज होती है। इस ट्रेन में अंतिम और शुरुआती स्टेशन पर खड़े होने के दौरान इंजन बदलने या कोच काटने का काम नहीं करना होता है।

Next Story
Share it