Top
Action India

कंटेनमेंट जोन की पाबंदियों से तंग ग्रामीणों ने दूध बहाकर जताया रोष

कंटेनमेंट जोन की पाबंदियों से तंग ग्रामीणों ने दूध बहाकर जताया रोष
X

चम्पावत । Action India News

कोरोना कु कुछ मरीज मिलने के बाद माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए जिला मुख्यालय के निकटवर्ती ग्राम चैकुनी के लोग अब प्रशासनिक पाबंदियों से तंग आ चुके हैं। गांव के लोगों के बाहर जाने पर रोक लगाए जाने के वजह से उन्हें खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मजदूरी आदि न कर पाने से अब उनके पास खाने तक का राशन नहीं बचा है।

प्रशासन ने इस गांव के लोगों के दूध तक खरीदने पर पाबंदी लगाने से भी ग्रामीण परेशान हैं। रविवार को दूध की बिक्री न होने के विरोध में ग्रामीणों ने दूध सड़क पर बहा कर अपना रोष प्रकट किया। इस मौके पर ग्रामीणों ने बताया कि बाहर न जा पाने से वह मजदूरी भी नहीं कर पा रहे हैं।

दूध बेच कर किसी तरह उनकी गुजर बसर होती थी तो प्रशासन ने दूध की बिक्री पर भी रोक दिया है। अब उनके पास खाने के लिये राशन खत्म हो चुका है। आज ग्रामीणों ने प्रशासन की लापरवाही के विरोध में प्रदर्शन किया और दूध को सड़क पर बहा कर अपना विरोध जताया।

ग्रामीणों ने कहा कि जब वह दूध बेच ही नहीं सकते तो इतने दूध का क्या करें, इसलिए दूध को बहा दे रहे हैं। ग्रामीणों का यह भी कहना था कि पिछले कई दिनों से उनका दूध नहीं बिक रहा है। अब उनके पास दूध रखने के लिए बर्तन भी नहीं बचे हैं। ग्रामीणों ने मांग की कि प्रशासन से उनके लिए राशन आदि का प्रबंध करे।

ग्राम प्रधान निर्मला महर ने बताया कि गांव में अधिकांश परिवार गरीब और मजदूरी कर गुजर बसर करने वाले हैं। उन्होंने अपने स्तर से हरसंभव मदद की है। अब वह भी लाचार हैं। अगर प्रशासन गांव वालों की मदद के लिए आगे नहीं आता है तो वह भी इस्तीफा देने को विवश होंगी।सामाजिक कार्यकर्ता महेश सिंह महर ले कहा कि चैकुनी गांव में की गई सैंपलिंग में सबकी रिपोर्ट निगेटिव आई है।

गर्भवती महिला व एक अन्य पाॅजिटिव थे वह ठीक होकर घर आ चुके हैं। अब प्रशासन को गांव में लगी पाबंदी हटा लेनी चाहिए। ग्रामीणों ने प्रशासन से सवाल किया है कि सैंपलिंग के बाद जब सबकी रिपोर्ट निगेटिव आ गई है तो उनका दूध क्यों नहीं खरीदा जा रहा है। आज दूध बहा कर विरोध प्रदर्शन करने वालों में नवीन सिंह, महेश सिंह, भीम सिंह, मोहन सिंह, राजेंद्र सिंह, सुनीता बोहरा, नैना बोहरा, किरन बोहरा, करन सिंह आदि शामिल रहीं।

Next Story
Share it