Top
Action India

इंटीग्रेटिड एयर डिफेंस वेपन्स सिस्टम बेचने की अमेरिका ने भारत को दी मंजूरी

इंटीग्रेटिड एयर डिफेंस वेपन्स सिस्टम बेचने की अमेरिका ने भारत को दी मंजूरी
X

वाशिंगटन। एएनएन (Action News Network)

अमेरिका ने भारत को इंटीग्रेटिड एयर डिफेंस वेपन्स सिस्टम बेचने को मंजूरी दे दी है। इसकी अनुमानित कीमत 1.867 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।

डिफेंस सिक्योरिटी को-ऑपरेशन एजेंसी (डीएससीए) ने सोमवार को बताया कि ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी संसद को सूचित किया है कि वह भारत को इंटीग्रेटिड एयर डिफेंस वेपन्स सिस्टम (आईएडीडब्ल्यूए) देने के लिए दृढ़ संकल्प है।

डीएससीए ने बताया कि भारत ने अमेरिका से कहा था कि वह आईएडीडब्ल्यूएस खरीदना चाहता है। भारत ने पांच एएन/एमपीक्यू-64 एफआई सेंटीनल राडार प्रणाली, 118 एएमआरएएएम एआईएम-120सी-7/सी-8 मिसाइलें, तीन एएमआरएएएम गाइडेंस सेक्शन, चार एएमआरएएएम कंट्रोल सेक्शन और 134 स्ट्रिंगर एफआईएम-92एल मिसाइलें खरीदने की भी इच्छा जताई है।

अमेरिका का मानना है कि खरीद से अमेरिका की विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा को सहयोग मिलेगा। साथ ही दोनों देशों के सामरिक संबंध मजबूत होंगे। दक्षिण एशिया और भारतीय प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक प्रगति, शांति और राजनीतिक स्थिरता बनाए रखना आसान होगा।

उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध तेजी से बढ़ रहे हैं। अमेरिका से भारत ने हाल ही के सालों में कई हथियार प्राप्त किए हैं। पिछले साल भारतीय वायुसेना ने अपने में चीनूक और अपाचे चॉपर्स शामिल किए।

Next Story
Share it