Top
Action India

थोड़ा-थोड़ा शुरू हुआ स्मार्ट सिटी का काम

थोड़ा-थोड़ा शुरू हुआ स्मार्ट सिटी का काम
X

उदयपुर । एएनएन (Action News Network)

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देश में लॉकडाउन का दूसरा चरण चल रहा है। दूसरे चरण में 20 अप्रैल से मिली कुछ शिथिलताओं के बीच उदयपुर में भी कहीं-कहीं कामकाज की चहल-पहल दिखाई दी है। खासतौर से उदयपुर को स्मार्ट सिटी बनाने के तहत चल रहे जो कामकाज लॉकडाउन के कारण पूरी तरह रोक दिए गए थे, वे कार्य थोड़े-थोड़े करके शुरू हो गए हैं।

जानकारी के अनुसार 20 तारीख से मिली शिथिलताओं के तहत पांच-पांच की टोलियों में स्मार्ट सिटी के वर्कर्स कहीं-कहीं सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए काम करते नजर आने लगे हैं। विशेष रूप से जहां-जहां शहरवासियों ने सीवर लाइन के चॉक होने की शिकायत की थी, वहां सीवर लाइन को साफ किया गया है। इसी तरह, उदयपुर के प्रमुख बापू बाजार में जो कि लॉक डाउन के कारण पूरी तरह बंद है, वहां भी सीवर लाइन डालने व स्मार्ट सिटी के अन्य कार्य पुन: धीमी गति से ही सही पर शुरू किए गए हैं। वहां भी निर्धारित संख्या में ही वर्कर्स लगाए गए हैं जो हर बात का ध्यान रखते हुए काम कर रहे हैं।

क्षेत्र के व्यापारियों का कहना है कि लॉकडाउन में दुकानें तो खुलने से रहीं, इस बीच इस बाजार में जो काम होना है वह हो जाता है तो बाजार खुलने के बाद फिर स्मार्ट सिटी के नाम के ‘लॉकडाउन’ की पीड़ा नहीं झेलनी पड़ेगी। दरअसल, जिन प्रमुख बाजारों में स्मार्ट सिटी के काम शुरू होते हैं वहां आवागमन बंद करना ही पड़ता है और ग्राहक दुकानों तक बड़ी मुश्किल से पहुंच पाते हैं जिससे व्यापार की गति धीमी हो जाती है।

इधर, सीवर लाइन की सफाई में जुटे स्मार्ट सिटी वर्कर्स का कहना है कि लोग शहर में रहते हुए भी समझदारी नहीं दिखा रहे हैं। सीवरलाइन जहां भी चॉक हुई है वहां जब मलबा निकाला गया तो उनमें सेनेट्री पैड का कचरा निकला है। उन्होंने अपील की है कि शौचालय की डब्ल्यूसी में ऐसा वेस्ट न डालें जो आगे जाकर सीवर लाइन को चॉक कर दे।

Next Story
Share it