Top
Action India

कोरोनावायरस से 20,000 के भीतर मौतें रोकना ब्रिटेन के लिये अच्छी सफलता

कोरोनावायरस से 20,000 के भीतर मौतें रोकना ब्रिटेन के लिये अच्छी सफलता
X

लंदन। एएनएन (Action News Network)

नेशनल हेल्थ सर्विस इंग्लैंड के चिकित्सा निदेशक स्टीफन पॉविस ने कहा कि अगर कोरोनोवायरस से होने वाली मौतों की संख्या को 20,000 से नीचे रखा जा सका तो यह अच्छी सफलता होगी। ब्रिटेन में शनिवार तक कोरोनावायरस महामारी के कारण होने वाली मौतों की संख्या 1,000 से अधिक हो गई।

पॉविस ने जनता को आगाह किया और कहा कि कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने में सभी को अपनी भूमिका निभानी होगी। ब्रिटेन में कोरोनावायरस के पुष्ट मामलों की संख्या शनिवार सुबह 17,089 थी। इटली, स्पेन, चीन, ईरान, फ्रांस और अमेरिका के बाद ब्रिटेन का मौतों की संख्या के मामले में सातवां स्थान है। केवल एक दिन में ब्रिटेन में कोरोनावायरस से 260 लोगों की मौत हुई है और मृतकों की संख्या 1,019 हो गई।यह पूछे जाने पर कि क्या ब्रिटेन इटली के समान प्रक्षेप-वक्र पर है, जहां मरने वालों की संख्या 9,000 हो गई है। इस पर पॉविस ने कहा कि यदि जनता ने देशव्यापी बंदी का सही पालन किया तो कुल मौतों की संख्या 20,000 से नीचे रखा जा सकता है।

डाउनिंग स्ट्रीट में एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, "अगर यह 20,000 से कम रहती है ... तो यह एक अच्छा परिणाम होगा, हालांकि हर मौत एक त्रासदी है, लेकिन हमें इसके बारे में शिकायत नहीं करनी चाहिए।"प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोनोवायरस से संक्रमित होने वाले प्रमुख शक्तियों के पहले नेता बन गए। वह डाउनिंग स्ट्रीट में सबसे पृथक हैं लेकिन फिर भी संकट के दौर में देश का नेतृत्व कर रहे हैं।

ब्रिटेन आने वाले हफ्तों में महामारी के चरम पर पहुंचने के लिए तैयार है। लंदन, बर्मिंघम, मैनचेस्टर और कार्डिफ़ में अस्पतालों का निर्माण किया जा रहा है ताकि राज्य-संचालित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) की क्षमता को बढ़ाया जा सके।कुछ डॉक्टरों और नर्सों ने पर्याप्त सुरक्षात्मक उपकरण और परीक्षण किट प्रदान नहीं करने के लिये सरकार की आलोचना की थी। इस पर सरकार ने कहा कि इंग्लैंड में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की जांच के एक बहुत बड़े परीक्षण अभियान को शुरू किया जा रहा है। वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में मेडिकल स्टाफ का परीक्षण पहले से ही किया जा रहा है।

ब्रिटिश सरकार ने जनता से घर के अंदर रहने का आग्रह किया है। कोरोनावायरस डाउनिंग स्ट्रीट तक पहुंच गया है। जॉनसन के अलावा स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक को भी कोरोनावायरस का संक्रमण पाया गया। मुख्य चिकित्सा सलाहकार क्रिस व्हिट्टी में कुछ लक्षण देखे जाने के बाद वे भी अलगाव में हैं।

Next Story
Share it