Top
Action India

कोरोना संक्रमण के बाद अब अनधिकृत कृषि बीज अमेरिका भेज रहा है चीन

कोरोना संक्रमण के बाद अब अनधिकृत कृषि बीज अमेरिका भेज रहा है चीन
X

लॉस एंजेल्स । Action India News

चीन ने कोरोना संक्रमण के कथित 'निर्यात' के बाद अमेरिकी कृषि को निशाने पर लिया है। चीनी पोस्ट के ज़रिए अमेरिका के दो दर्जन राज्यों में संक्रमित कृषि बीजों के पार्सल डाक से भेजे गए हैं। इस पर अमेरिका राज्य सरकारें सकते में आ गई है। इन कृषि बीजों को लेबोरेटरी टेस्ट के लिए भेजा जा रहा है। अमेरिका के कृषि और पशु पालन तथा पौध संरक्षण विभाग ने यूएस कस्टम और बार्डर कृषि विभाग ने जाँच के आदेश दे दिए हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका की विभिन्न राज्य सरकारों के कृषि विभागों की ओर से निर्देश दिए जा रहे हैं कि लोग अनधिकृत तौर पर आयातित कृषि बीजों के पार्सल का इस्तेमाल करने से बचे। लोगों को सलाह दी जा रही है कि चीनी कृषि बीजों को सावधानी पूर्वक नष्ट कर दें अथवा अपने निकटतम सरकारी कृषि विभागों में जमा करा दें।

इन कृषि बीजों के पार्सल में कृत्रिम आभूषण और अन्य सस्ते सामान भेजे गए हैं। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इन कृषि बीजों के पार्सल पर चीनी पोस्ट की मुहर है और इसमें चीनी भाषा उल्लिखित है। लोगों ने यह भी दावा किया है उन्होंने इन कृषि बीजों के पार्सल के लिए किसी चीनी क्रेता से आनुरोध नहीं किया था।

चीनी कृषि पार्सल अमेरिकी राज्यों- अल्बामा, कोलोराडो, फ़्लोरिडा, जार्जिया, आयोवा, कंसस, लूजियाना, मैरीलैंड, मिनिसोटा, मोंटाना, नेबरासका, नवेडा, न्यू हैंप्शायर, न्यू जर्सी, नार्थ कैरोलाइना, डेकोटा, ओकलहामा, साउथ कैरोलाइना, टेनेसी, टेक्सास, वर्जीनिया, वाशिंगटन राज्य, वेस्ट वर्जीनिया, और व्योमिंग में लोगों को डाक से मिले हैं। ये पार्सल सफ़ेद और पीले रंग के काग़ज़ लिफ़ाफ़ों में मिले हैं।

Next Story
Share it