Select Page

अमेरिका-जापान ने दोहराया भारत प्रशांत पर आसियान आउटलुक का समर्थन

अमेरिका-जापान ने दोहराया भारत प्रशांत पर आसियान आउटलुक का समर्थन

वाशिंगटन। टीम एक्शन इंडिया

संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान ने भारत प्रशांत पर आसियान आउटलुक का अपना समर्थन दोहराया। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की लंबी द्विपक्षीय वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि यह हमारे गठबंधन और जापान भारत-प्रशांत और दुनिया के लिए ऐतिहासिक क्षण है।

संयुक्त बयान में जोर देकर कहा गया है कि हम आसियान केंद्रीयता और एकता के साथ-साथ भारत-प्रशांत पर आसियान आउटलुक का समर्थन करना जारी रखेंगे। हम सुरक्षा और अन्य क्षेत्रों में जापान, कोरिया गणराज्य और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच महत्वपूर्ण त्रिपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इससे पहले एक संयुक्त ओवल ऑफिस मीडिया की उपस्थिति में बाइडेन ने कहा कि ऐसा कभी नहीं हुआ जब अमेरिका जापान के करीब रहा हो।

संयुक्त बयान में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के साथ मिलकर हम यह सुनिश्चित करेंगे कि क्वाड वैश्विक स्वास्थ्य, साइबर सुरक्षा, जलवायु, उभरती प्रौद्योगिकियों और समुद्री डोमेन जागरूकता पर परिणाम देकर क्षेत्र को लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। हम अच्छे कार्य के लिए एक बल बना रहे हैं। इसके अलावा दोनों देशों ने अपने संयुक्त बयान में कहा कि हमारी नींव के रूप में एक अटूट द्विपक्षीय संबंध के साथ काम करेंगे। जिससे हम भारत-प्रशांत और दुनिया के लाभ के लिए, क्षेत्र में और उससे आगे भी दूसरों के साथ सहयोग करेंगे।

Advertisement

Advertisement