Top
Action India

अमेरिकी नौसेना अध्यक्ष रिचर्ड स्पेंसर की छुट्टी

अमेरिकी नौसेना अध्यक्ष रिचर्ड स्पेंसर की छुट्टी
X

वाशिंगटन। एएनएन (Action News Network)

अमेरिकी नौसेना अध्यक्ष रिचर्ड स्पेंसर की रविवार को अकस्मात छुट्टी कर दी गई। रक्षा मंत्री मार्क स्पेंसर ने रिचर्ड स्पेंसर से त्यागपत्र ले लिया है।

नेवी सील के एक मामले में अमेरिका के कमांडर इन चीफ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से नेवी सील के एक अधिकारी एडवर्ड गालाघर के मामले में उलझने और अपनी बात पर अड़े रहने के कारण उन्हें ट्रम्प के कोप का भाजन बनना पड़ा। हालांकि इस मामले में पिछले कुछ दिनों से अलग-अलग मत व्यक्त किए जा रहे थे।

एडवर्ड गालाघर के खिलाफ आरोप है कि उसने सन 2017 में इराक में ड्यूटी पर रहते हुए एक 17 वर्षीय इस्लामिक स्टेट के निहत्थे बंदी को अपनी गोली का शिकार बनाया था। कालांतर में वह इन आरोपों से तो मुक्त हो गया, लेकिन एडवर्ड का बंदी के शव के साथ चित्र खिंचवाना भारी पड़ गया। इस पर अनुशासनात्मक कार्रवाई हुई तब मामला शांत हो गया। उसे मात्र एक पद नीचे कर छोड़ दिया गया था।

पिछले दिनों इस मामले ने इतनी तूल पकड़ी कि स्पेंसर और ट्रम्प के बीच फिर मतभेद खड़े हो गए और यह मामला मीडिया में जा पहुंचा। इस पर रक्षा मंत्री ने यह कह कर उनका त्यागपत्र ले लिया कि राष्ट्रपति का उनसे विश्वास उठ चुका है।

Next Story
Share it