Top
Action India

योग आधारित अपनाएं जीवन पद्धति : आनंदीबेन पटेल

योग आधारित अपनाएं जीवन पद्धति : आनंदीबेन पटेल
X

लखनऊ। एक्शन इंडिया न्यूज़

अन्तर-राष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार को उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विद्या भारती मालवा क्षेत्र, मध्य प्रदेश द्वारा आयोजित कार्यक्रम में राजभवन लखनऊ से ऑनलाइन सहभागिता की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि योग स्वस्थ जीवन जीने की कला है। इससे हमारा शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक, बौद्धिक एवं आध्यात्मिक विकास भी होता है। सभी को योग आधारित जीवन पद्धति को अपनाना चाहिये।

राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वस्थ रहने के लिये योगाभ्यास तथा आहार-विहार पर विशेष बल दिया है। नयी शिक्षा नीति में योग से जुड़ी यौगिक क्रियाओं को शामिल किया गया है। उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश के समस्त विश्वविद्यालयों द्वारा योग पर पाठ्यक्रम तैयार किये जा रहे हैं। ये हमारे लिये स्वर्णिम अवसर है।

उन्होंने कहा कि हमें भारतीय संस्कृति के अनुसार विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों का नवाचार करना है, तभी हम शिक्षा के माध्यम से अपने बच्चों को संस्कारवान बनाने के साथ-साथ शारीरिक एवं मानसिक रूप से पुष्ट कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि लगभग पांच हजार साल पहले महर्षि पतंजलि ने योग दर्शन की सीख दी थी। योग एक जीवन पद्धति है। इससे व्यक्ति, समाज तथा परिवार संस्कारित बनते हैं।

राज्यपाल ने कहा कि योग प्राथमिक शिक्षा में भी शामिल किया जाना चाहिये तथा योग शिक्षा प्रदान करने के लिए प्राथमिक शिक्षकों को प्रशिक्षित भी किया जाना चाहिये। ऐसा करने से बचपन से ही हमारे बच्चों का शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक एवं बौद्धिक विकास हो सकेगा।


Next Story
Share it