Top
Action India

बाल सेवा योजना का डिजिटली शुभारम्भ ,वाराणसी के 159 बच्चों को लाभ स्वीकृत

बाल सेवा योजना का डिजिटली शुभारम्भ ,वाराणसी के 159 बच्चों को लाभ स्वीकृत
X

वाराणसी। एक्शन इंडिया न्यूज़

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गुरूवार को उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का डिजिटली शुभारम्भ किया। योजना में वाराणसी के 159 बच्चों और प्रदेश भर से 4050 बच्चों को लाभ मिला है। योजना के प्रथम किश्त के रूप में 4 हजार प्रतिमाह की दर से 3 माह का 12 हजार रूपये प्रति बच्चे के खाते में आ गया।

जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, महापौर मृदुला जायसवाल, कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव एवं सदस्य राज्य महिला आयोग अर्चना ने योजना में लाभ के लिए चयनित जनपद के 15 बच्चों को प्रतीकात्मक स्वीकृति पत्र, खाने-पीने की वस्तुएं वितरित की। कमिश्नरी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के शुभारम्भ कार्यक्रम का लाइव प्रसारण हुआ।

कोविड कॉल में जिन बच्चों ने अपने माता-पिता दोनों या एक को खोया है। उनकी देखभाल व शिक्षा के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना लागू की गई है। योजना में 18 वर्ष तक की आयु के बच्चों को उनकी देखरेख हेतु प्रतिमाह 4 हजार रूपये आर्थिक सहायता और कक्षा 9 से ऊपर की शिक्षा प्राप्त करने वाले 18 वर्ष की आयु के बच्चों को लैपटॉप/टेबलेट देने की व्यवस्था है। बालिकाओं के विवाह के लिए एक लाख एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। ऐसे बच्चों के लिए कस्तूरबा गांधी बालिका, अटल आवासीय विद्यालयों में निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस योजना का दायरा बढ़ाए जाने का कार्य हो रहा है, जिसमें ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता नॉन कोविड से इतर किसी अन्य बीमारी आदि से नहीं रहे, उन बच्चों को भी इसमें लिया जाएगा। सभागार में प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुलगी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आदि भी उपस्थित रहे।

Next Story
Share it