Top
Action India

मौसम के बदले तेवर बूंदाबांदी से किसानों के माथे पर बल, बदलीनुमा मौसम से उमस

मौसम के बदले तेवर बूंदाबांदी से किसानों के माथे पर बल, बदलीनुमा मौसम से उमस
X

वाराणसी। एक्शन इंडिया न्यूज़

वाराणसी सहित पूर्वांचल के जिलों में मौसम का तेवर फिर बदल गया है। गुरूवार की शाम आये धूलभरी आंधी के बाद शुक्रवार को अलसुबह से बदली और हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम के तेवर में आये इस बदलाव को देख किसानों के माथे पर बल पड़ गया है।

खेतों में तैयार गेहूं की फसल की कटाई और कटे फसल को गट्ठर बांध कर खलिहान में लाने की तैयारियों में जुटे किसान भगवान से मना रहे है कि तेज बारिश न हो। बारिश हुई तो फसल खराब होने की संभावना बढ़ जायेगी।

धूल भरी आंधी ने गांव के छप्पर टीन और मड़ई के साथ शहरी क्षेत्र में लगे व्यवसायिक होर्डिग, नेताओं के बैनर पोस्टर को भी नुकसान पहुंचाया। शहर और ग्रामीण अंचल में आंधी से कई जगहों पर पेड़ की डालियां भी टूट गई। चोलापुर में आंधी के कारण बिजली के तार और खंभे टूट गए। इस वजह से पूरे क्षेत्र में रातभर बिजली गुल रही।

मौसम के बदले तेवर से पंचायत चुनावों में जुटे उम्मीदवारों को भी परेशानी उठानी पड़ी। मौसम के तेवर में आये बदलाव से लगातार 40 के उपर चल रहा अधिकतम पारा भी नीचे गिर गया। पूर्वांह 11 बजे अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आद्रता 29 फीसदी और हवा की रफ्तार 10 किलोमीटर प्रतिघंटा रही।

गुरुवार को अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रिकार्ड किया गया। बीएचयू के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार उत्तर पूर्वी इलाकों से आने वाली हवाओं की वजह से मौसम बदला है। आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ने के साथ ही तेज हवा की संभावना भी बनी है। ऐसा मौसम अगले एक-दो दिन बने रहने की संभावना है।

Next Story
Share it