Top
Action India

आईजी ने यातायात व्यवस्था की संभाली कमान, अतिक्रमण व सुगम यातायात बनाने के दिए निर्देश

आईजी ने यातायात व्यवस्था की संभाली कमान, अतिक्रमण व सुगम यातायात बनाने के दिए निर्देश
X

कानपुर। आईजी ने यातायात व्यवस्था की संभाली कमान, अतिक्रमण व सुगम यातायात बनाने के दिए निर्देश

शहर में लगातार यातायात व्यवस्था को सुधारने में यातायात पुलिस विभाग कमर कसे हुए। तो वहीं सड़कों को किनारे अतिक्रमण को हटाने के लिए आईजी जोन ने निरीक्षण करते हुए अवैध ढंग से खड़े वाहनों व अवैध अतिक्रमण को भी हटाने के निर्देश दिए।

गुरुवार को आईजी जोन मोहित अग्रवाल ने दोपहर के मन्धना तिराहा व कल्यानपुर क्रासिंग पर यातायात पुलिस व्यवस्था को देखते हुए भ्रमण व निरीक्षण किया। साथ ही निरीक्षण के दौरान उन्होंने जानकारी दी कि यातायात व्यवस्था को सुगम बनाये जाने हेतु निम्न बिन्दुओं पर कार्य कराये जाने की आवश्यकता पायी। जिसके सम्बंध में त्वरित कार्यवाही हेतु सर्वसम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। वहीं मन्धना तिराहा पर सुदृढ़ यातायात व्यवस्था के दृष्टिकोण से 50 मीटर तक तीनों ओर बैरियर/कोन लगाकर अस्थायी डिवाइडर बनवाये जाने के निर्देश दिये। मन्धना तिराहे पर 02 ट्रैफिक कर्मियों की ड्यूटी आईजी के निर्देशानुसार आज से शुरू की गई। लोहिया ग्रुप द्वारा भी 02 गार्ड यातायात व्यवस्था सुगम बनाने हेतु दिये गये है। मन्धना तिराहा पर ट्रैफिक बूथ बनवाये जाने की आवश्यकता है।

यातायात निरीक्षक व प्रभारी निरीक्षक बिठूर, लोहिया ग्रुप के एमडी अनुराग लोहिया से समन्वय स्थापित कर उनके माध्यम से उक्त स्थान पर ट्रैफिक बूथ बनवाया जाएगा। मन्धना तिराहा के तीनों ओर दुकानदारों द्वारा अतिकमण किया गया है जो हटवाया जायेगा। इसके अतिरिक्त यहां पर लगे होर्डिंग्स व बैनर को भी हटवाये जाएंगे। जो कि यह अभियान शुक्रवार से आरम्भ होगा। मन्धना तिराहा के दो साइड पर स्लिप-वे के निर्माण कराये जाने की आवश्यकता है। जो कि यह कार्य एनएचएआई कल से शुरू करेगा। कल्यानपुर कासिंग पर यातायात के अत्यधिक दबाव को देखते हुए बीच में डिवाइडर का निर्माण कराने की आवश्यकता है।

क्रासिंग के दोनों ओर पचास मीटर तक बैरियर व कोन का प्रयोग करते हुए अस्थायी डिवाइडर बनाया जाये व यातायातव्यवस्था के सुगम संचालन हेतु दो यातायात पुलिस कर्मी और थाना स्तर से दो आरक्षी तैनात किये जाने के निर्देश दिये। कल्यानपुर कासिंग के दोनों ओर दुकानदारों ने दुकानों के आगे सामान रखकर व ठेला व ठिलिया लगाकर अतिक्रमण कर रखा है जिससे यातायात अवरूद्ध हो रहा है। इसे भी तत्काल हटाये जाने की आवश्यकता है। कल्यानपुर क्रासिंग की तरफ ई - रिक्शा को न आने दिया जाये।

उन्हें पीछे बने पेट्रोल पम्प के पास ही रोक दिया जाये और आगे न जाने दिया जाये। इस हेतु उक्त स्थान पर प्रभारी निरीक्षक कल्यानपुर द्वारा ई - रिक्शा चालकों हेतु सूचक बोर्ड भी लगवाया जायेगा।

Next Story
Share it