Top
Action India

महिलाओं के उत्थान के लिये शिक्षा का अहम रोल : विशेष सचिव

महिलाओं के उत्थान के लिये शिक्षा का अहम रोल : विशेष सचिव
X
  • 180 दिवसीय मिशन शक्ति अभियान का आगाज

हमीरपुर । एक्शन इंडिया न्यूज़

उत्तर प्रदेश शासन जल संसाधन विभाग की विशेष सचिव प्रियंका निरंजन ने शनिवार को यहां 180 दिवसीय मिशन शक्ति अभियान का आगाज करते हुये कहा कि इस अभियान को अंतर विभागीय समन्वय के माध्यम से 24 विभाग पूरे 180 दिनों तक संचालित करेंगे। उन्होंने कहा कि अभियान का उद्देश्य महिलाओं को उनके अधिकारों और उत्थान के लिये चलाये जा रहे कार्यक्रमों के प्रति जागरूक करना है।

हमीरपुर स्थित कलेक्ट्रेट मीटिंग हाल में आयोजित कार्यक्रम में विशेष सचिव एवं नोडल अधिकारी प्रियंका निरंजन ने कहा कि यह समाज जितना पुरुषों का है उतना ही महिलाओं का भी है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्थान के लिये शिक्षा का अहम रोल है इसलिये बेटियों को शिक्षा के पर्याप्त अवसर जरूर उपलब्ध कराये जाये। विशेष सचिव ने कहा कि महिलाओं के प्रति अपराधों पर त्वरित कार्यवाही होनी चाहिये ताकि उनकी असुरक्षा की भावना को दूर किया जा सके। कहा कि सभी विभाग मिशन शक्ति को मिशन की तरह लेकर महिलाओं के उत्थान में अपना योगदान दे।

जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने कहा कि महिलायें और बेटियां किसी से कम नहीं है। उनके खिलाफ किसी भी प्रकार के हो रहे भेदभाव व अन्याय को छुपाया नहीं जाये। इससे अपराध को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं में अनंत क्षमतायें होती है बस उन्हें पहचानने की जरूरत है। सदर विधायक युवराज सिंह ने कहा कि आज महिलायें कान्सटेबिल से लेकर मिलिट्री सर्विस के सर्वाेच्च पद में कार्यरत है। अन्य क्षेत्रों में बाटम से टाप स्तर तक महिलायें पदासीन है।

पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि स्त्री व पुरुष दोनों एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना चाहिये। हमें ऐसे समाज का निर्माण करना चाहिये जिसमें पुलिस की जरूरत ही न हो। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष जयंती राजपूत व सीओ मौदहा सौम्या पाण्डेय के अलावा सीडीओ कमलेश कुमार वैश्य ने भी विचार रखे। विशेष सचिव ने मिशन शक्ति अभियान का शुभारंभ करते हुये एलईडी वैन को कलेक्ट्रेट परिसर में हरी झंडी भी दिखायी। यह वैन जनपद की सभी तहसीलों, ब्लाकों व ग्राम पंचायतों में जाकर महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन से सम्बन्धित योजनाओं और प्रावधानों का प्रचार प्रसार करेगी। महिला थाने के लिये एक नया वाहन को भी हरी झंडी दिखायी गयी। इस मौके पर एडीएम विनय प्रकाश श्रीवास्तव व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

विशेष सचिव ने जिलास्तर की टाप-10 बालिकाओं को किया पुरस्कृत

मिशन शक्ति अभियान को लेकर आयोजित सम्मान समारोह में यहां उत्तर प्रदेश शासन की विशेष सचिव प्रियंका निरंजन, सदर विधायक युवराज सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष जयंती राजपूत, जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी,पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह ने वर्ष 2020 में यूपी बोर्ड एवं सीबीएसई बोर्ड की हाईस्कूल व इण्टरमीडियेट की बोर्ड परीक्षा में जनपद स्तर की टाप-10 बालिकाओं को पांच-पांच हजार रुपये की चेक एवं प्रशस्त पत्र व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

Next Story
Share it