Top
Action India

झांसी : प्रथम चरण में करीब 14 हजार लभार्थी होंगे लाभान्वित

झांसी : प्रथम चरण में करीब 14 हजार लभार्थी होंगे लाभान्वित
X

कोविड-19 के खिलाफ 16 जनवरी से शुरु होगा विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान

झांसी। एक्शन इंडिया न्यूज़

भारत सरकार द्वारा 16 जनवरी को विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का प्रारंभ किया जा रहा है। राष्ट्रीय लांच कार्यक्रम के अंतर्गत झांसी में निर्धारित 05 टीकाकरण स्थल पर प्रति शत्र अधिकतम 100 लाभार्थियों सहित 1-1 टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जाएगा।

टीकाकरण स्थलों में जिला चिकित्सालय झांसी,जिला महिला चिकित्सालय झांसी, महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज झांसी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोंठ व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बंगरा शामिल है। इसकी जानकारी जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने अपने आवास पर आयोजित पत्रकार वार्ता में दी।

प्रथम चरण में कुल 13853 लाभार्थी

भारत सरकार द्वारा निर्धारित कोविन हेतु सरकारी क्षेत्र के 7105 लाभार्थियों तथा निजी क्षेत्र के 2034 लाभार्थियों का पंजीकरण हो चुका है। 12 जनवरी को रात 12 बजे तक कोविन पोर्टल पर यह डाटा फ्रीज कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार के अधीन चिकित्सालयों के 4714 लाभार्थियों का पंजीकरण हो चुका है।

प्रथम चरण के लाभार्थियों के टीकाकरण की ये है कार्य योजना

झांसी में 17 टीकाकरण सत्र स्थलों पर प्रति दिवस 36 सत्रों के माध्यम से प्रथम चरण के समस्त लाभार्थियों का टीकाकरण किए जाने की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक सत्र स्थल पर दो पुलिसकर्मी, एक टीका कर्मी, एक सत्यापन कर्ता, एक मोबिलाइजर, एक सहयोगी कर्मी, एक अतिरिक्त टीका कर्मी व एक सुपरवाइजर की प्रशिक्षित टीम की तैनाती की गई है। टीकाकरण के पश्चात यदि किसी प्रकार की प्रतिकूल घटना होती है तो उसके समुचित प्रबंधन के लिए प्रत्येक टीकाकरण सत्र पर टीका कर्मी के पास एनाफाईलैक्सिस किट तथा टीकाकरण स्थल पर चिकित्सा अधिकारी एवं अन्य पैरामेडिकल स्टाॅफ सहित एईएफआई मैनेजमेंट टीम के पास एईएफआई किट उपलब्ध करा दी गई है।

किसी भी लाभार्थी को संदर्भित किए जाने की स्थिति में प्रत्येक सत्र पर एक एंबुलेंस की व्यवस्था रखी जाएगी तथा जनपद में विशेषज्ञ चिकित्सकों वाली एईएफआई ट्रीटमेंट यूनिट की स्थापना महारानी लक्ष्मी बाई मेडिकल कॉलेज झांसी एवं जिला चिकित्सालय झांसी में की गई है।

झांसी को प्राप्त होने वाली वैक्सीन की स्थिति

स्टेट वैक्सीन स्टोर से झांसी को राष्ट्रीय लांच कार्यक्रम एवं प्रथम चरण के टीकाकरण को 12140 डोज प्रदान की जा रही हैं। इसके अतिरिक्त राज्य स्तर से भी जनपद को वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है। जिसकी खेप लाने के लिए वैक्सीन वेन लखनऊ भेजी गई है। वैक्सीन भंडारण के लिए जनपद में जिला क्षय रोग चिकित्सालय जीवन शाह तिराहे पर स्थित है। जिला वैक्सीन स्टोर में वर्तमान में 225-225 लीटर क्षमता के आईएलआर स्थापित है।

भविष्य में वैक्सीन भंडारण को अतिरिक्त आईएलआर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अतिरिक्त नगर क्षेत्र में 12 कोल्ड चैन पॉइंट एवं ग्रामीण ग्रामीण क्षेत्र में 12 कोल्ड चैन पॉइंट स्थापित हैं। वैक्सीन जिला वैक्सीन स्टोर से कोल्ड चेन तक पहुंचाई जाएगी। इसके बाद कोल्ड चेन पॉइंट से टीकाकरण स्थल पर भेजी जाएगी। राज्य स्तर, जिला स्तर, कोल्डचैन पॉइंट, टीकाकरण सत्र स्थल एवं लाभार्थी को वैक्सीन लगाए जाने तक वैक्सीन का तापमान 02 से 08 डिग्री सेल्सियस तक सुनिश्चित किया जाएगा।

वैक्सीन की सुरक्षा व्यवस्था का ताना बाना

कोविड-19 वैक्सीन की सुरक्षा के लिए पुलिस की व्यवस्था पुख्ता तरीके से की गई है। प्रत्येक कोल्ड चेन पॉइंट पर सीसीटीवी लगवाए गए हैं एवं 24 घंटे सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति की गई है। प्रत्येक टीकाकरण सत्र हेतु 02 सुरक्षाकर्मियों को टीकाकरण टीम में सम्मिलित कर ड्यूटी लगाई गई है। वैक्सीन भंडारण के स्थल से टीकाकरण सत्र के स्थल तक परिवहन के दौरान पुलिस टीमों की ड्यूटी लगी रहेगी।


Next Story
Share it