Action India
उत्तर प्रदेश

चंद्र ग्रहण 19 नवम्बर को, लेकिन यूपी में नहीं होगा ग्रहण प्रभाव

चंद्र ग्रहण 19 नवम्बर को, लेकिन यूपी में नहीं होगा ग्रहण प्रभाव
X

लखनऊ। एक्शन इंडिया न्यूज़

कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा, 19 नवम्बर को पड़ने वाले चंद्र ग्रहण की उत्तर प्रदेश सहित इधर के राज्यों में मान्यता नहीं होगी। यह ग्रहण सुदूर पर्वोत्तर के भागों में कुछ समय के लिए दिखेगा।

कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा, 19 नवम्बर को खण्डग्रास चंद्रग्रहण पड़ेगा, लेकिन पंडितों के राय में इस ग्रहण की उत्तर प्रदेश में मान्यता नहीं होंगी। यह ग्रहण देश के पूर्वोत्तर भागों में कुछ समय के लिए दिखाई पड़ेगा। पूर्वोत्तर भागों में अरूणाचल प्रदेश और असम के कुछ स्थानों में दृश्य होगा। लखनऊ के पुराने शहर में रहने वाले पं. मंगलू पाधा बताते हैं कि ग्रहण का इधर के यूपी सहित अन्य राज्यों से मतलब नहीं है। इधर इसकी मान्यता नहीं है। इस कारण से ग्रहण के सूतक आदि बातों पर विचार भी नहीं किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि वैसे ग्रहण 19 नवम्बर को दिन में 2 बजकर 48 मिनट पर शुरू होगा। ग्रहण का मध्य 2 बजकर 33 मिनट पर और मोक्ष शाम 4 बजकर 17 मिनट पर होगा। उन्होंने बताया कि ग्रहण काल में अगर गर्भवती महिलाएं चाहे तो ऐहतियात बरतते हुए पेट में गेरू लगा सकती है।

ग्रहण भारत के अलावा पश्चिमी अफ्रिका, पश्चिमी यूरोप, अमेरिका, एश्यिा और प्रशांत महासागर में दिखाई देगा। चंद्रग्रहण उस खगोलीय स्थिति को कहते हैं जब चन्द्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाता है। ऐसा तभी हो सकता है जब सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा इस क्रम में लगभग एक सीधी रेखा में अवस्थित हों। इस ज्यामितीय प्रतिबन्ध के कारण चन्द्रग्रहण केवल पूर्णिमा को घटित हो सकता है।

Next Story
Share it