Top
Action India

योगी सरकार में महिलाओं को मिल रही सुरक्षा : पूनम कपूर

योगी सरकार में महिलाओं को मिल रही सुरक्षा : पूनम कपूर
X

महिलाओं को शोहदों ने डरने की नहीं है जरुरत

कानपुर। एक्शन इंडिया न्यूज़

सपा और बसपा सरकारों में महिलाएं अपने को असुरक्षित महसूस करती थीं और घर से बाहर निकलने में उन्हे डर लगता था, लेकिन योगी सरकार में महिलाएं पूरी तरह से सुरक्षित हैं। ग्रामीण और शहरी महिलाओं व छात्राओं को शोहदों या किसी व्यक्ति से डरने की जरुरत नहीं है। यदि कोई परेशान कर रहा है तो पीड़िता अपनी शिकायत तुरन्त वन स्टाप सेन्टर व महिला थाना में करें। महिलाओं की हिफाजत के लिये महिला हेल्प लाइन, परिवार परार्मश केन्द्र, महिला सहायता प्रकोष्ठ कार्यरत है।

पीड़ित महिलायें राज्य महिला आयोग द्वारा संचालित निःशुल्क टोल फ्री महिला हेल्प लाइन नम्बर 1800-180-5220 पर आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकती है। इसके अलावा अपनी शिकायतें राज्य महिला आयोग उ0प्र0 में स्वयं उपस्थित होकर, डाक द्वारा, फैक्स ई-मेल अथवा व्हाट्सएप के माध्यम से भी दर्ज करा सकती है, दर्ज की गयी शिकायतों का शीघ्रता से निस्तारण किया जा रहा है। यह बातें गुरुवार को उत्तर प्रदेश महिला आयोग की सदस्य पूनम कपूर ने कही।

मिशन-शक्ति के अन्तर्गत "महिला जनसुनवाई एवं जागरुकता चैपाल" का आयोजन ब्रह्मावर्त पीजी कालेज मंधना में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश महिला आयोग की सदस्य पूनम कपूर एवं रंजना शुक्ला ने की। महिला जनसुनवाई में महिला फरियादी भावना शुक्ला ने पति पर षडयन्त्र के तहत फर्जी केस दर्ज करवा कर प्रताड़ित करने का प्रार्थना पत्र दिया। इस पर सदस्य ने सुनवाई करते हुये प्रकरण की स्वयं विवेचना करने के निर्देश सीओ कल्याणपुर को दिये। मंधना निवासी रेनू ने पति दीपक जायसवाल के विरुद्ध शिकायती प्रार्थनापत्र देते हुये कहा कि उनके पति उनको लेने नहीं आ रहे है और दो लाख रुपये के अलावा खेती में हिस्सा मांग रहे है।

इस पर सदस्य ने एसएचओ महिला थाना को त्वरित आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। डिप्टी पड़ाव निवासी शाहिदा परवीन ने अपने पति मो. सलीम अन्सारी के खिलाफ शिकायती प्रार्थनापत्र देते हुये कहा कि उनके पति दहेज के लिये तंग कर रहे है। जिस पर सदस्य ने सुनवाई करते हुये सचिव डीएलएसए को कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। जिला प्रोबेशन अधिकारी अभय कुमार ने महिला कल्याण के संबंध में संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान उप जिलाधिकारी सदर श्रीलक्ष्मी, महिला थाना अध्यक्ष स्नेहा लता, उप निदेशक सूचना सुधीर कुमार, खण्ड विकास अधिकारी अनुरुद्ध चौहान, प्राधानाचार्य पुष्पेन्द्र सिंह आदि मौजूद रहें।

आगे बढ़ने के लिए निर्धारित करें लक्ष्य

महिला आयोग की सदस्य रंजना शुक्ला ने कहा कि महिलायें अपने-अपने जीवन के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिये लक्ष्य निर्धारित कर उसी के अनुरुप दृढ निश्चय करके कार्य करें। उन्होंने बताया कि जागरुक होकर केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के हित में चलायी जा रहीं योजनाओं का भरपूर लाभ उठायें। अपनी बच्चियों को आवश्यक रुप से शिक्षित करके उनका भविष्य उज्जवल बनाये। महिलायें पूर्ण निष्ठा एवं निर्भीकता से अपने कार्य को करें।


Next Story
Share it