Top
Action India

देहरादून के मैक्स हास्पिटल में कोरोना संक्रमित की मौत, 23 नए पॉजिटिव मरीज मिले

देहरादून के मैक्स हास्पिटल में कोरोना संक्रमित की मौत, 23 नए पॉजिटिव मरीज मिले
X

  • पौड़ी के थैलीसैंण ब्लॉक के एकांतवास केंद्र में 23 साल की युवती की मौत

  • सात मरीजों को स्वस्थ होने के बाद मिली अस्पताल से छुट्टी, 795 मरीज उपचाररत

देहरादून । एएनएन (Action News Network)

उत्तराखंड में कोरोना के आज 23 नए संक्रमित मरीज मिले हैं, जिनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1066 हो गई है। इस दौरान आज 7 मरीज स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से डिस्चार्ज कर दिए गए हैं। इस बीच देहरादून स्थित मैक्स हास्पिटल में आज एक मरीज की मौत हो गई, जो सहारनपुर का रहने वाला था। राज्य के अपर सचिव (स्वास्थ्य) युगल किशोर पंत ने इसकी पुष्टि की है।

राज्य कोविड 19 कंट्रोल रूम द्वारा आज अपराह्न जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार राज्य में आज स्वस्थ होने के बाद 7 मरीज अस्पतालों से डिस्चार्ज किए गए हैं। इनमें टिहरी जनपद के 5 तथा नैनीताल और ऊधम सिंह नगर के एक-एक मरीज हैं। इस तरह राज्य में अब तक कुल 259 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। चार मरीज कोरोना रिपोर्ट आने से पहले ही राज्य के बाहर जा चुके हैं। उधर, देहरादून के मैक्स हास्पिटल में बीती रात एक कोरोना संक्रमित एक मरीज की मौत हो गई। सीएमओ डॉ. रमोला ने बताया कि सहारनपुर के एक व्यक्ति की तबीयत बिगड़ने पर परिजन उन्हें मैक्स अस्पताल में ले गए थे। जहां डॉक्टरों ने दिल की सर्जरी की जरूरत बताकर भर्ती कराया था। सर्जरी से पहले डॉक्टरों ने मरीज का कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल भेजा था। बीती रात मरीज की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी।

इस बीच रात को मरीज को दिल का दौरा पड़ गया। डॉक्टरों ने मरीज को वेंटिलेटर पर रखकर बचाने की पूरी कोशिश की। लेकिन मरीज को बचाया नहीं जा सका। इसके साथ ही राज्य में मरने वाले कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इनमें 6 मौतों की वजह कोरोना की बजाय वह बीमारियां रहीं, जिनसे ये मरीज पहले से गंभीर रूप से पीड़ित थे और एक व्यक्ति की मौत का कारण अस्पष्ट है जबकि एक की मौत कैसे हुई, यह पता लगाया जा रहा है। इस तरह मौजूदा समय में राज्य में कोरोना के कुल 795 मरीज विभिन्न अस्पतालों में उपचाराधीन हैं।

आज कोरोना पॉजिटिव जो मरीज मिले हैं, उनमें चमोली जनपद के 4, देहरादून 8, हरिद्वार 9, नैनीताल और पौड़ी का एक-एक मरीज है। इनमें चमोली और पौड़ी जनपदों में जो मरीज मिले हैं, इनकी ट्रैवेल हिस्ट्री दिल्ली की है। देहरादून के मरीजों में 7 सैम्पल प्राइवेट लैब में जांचे गए जबकि एक सैम्पल एम्स (ऋषिकेश) में जांचा गया, जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनकी ट्रैवेल हिस्ट्री की जानकारी नहीं है। हरिद्वार के सभी नौ मरीज बाहर से उत्तराखंड आए हैं, जिनमें 7 मरीज मुंबई और एक-एक मरीज अलीगढ़ और हैदराबाद से हाल ही में उत्तराखंड आए हैं।

नैनीताल के मरीज की ट्रैवेल हिस्ट्री अभी तक पता नहीं चल सकी है। इस बीच पौड़ी जिले के थैलीसैंण ब्लॉक स्थित एक एकांतवास केंद्र में बीती रात 23 साल की एक युवती की मौत हो गई। पौड़ी के मुख्य चिकत्साधिकारी के अनुसार उसे 19 मई को एकांतवास केंद्र में भर्ती किया गया था। उसमें 29 मई को बुखार और सर्दी के लक्षण विकसित होने उपचार शुरू शुरू किया गया लेकिन बीती रात अचानक उसकी मौत हो गई। फिलहाल कोरोना टेस्ट के लिए उसका सैम्पल लेकर लैब को भेज दिया गया है।

राज्य में आज 1029 सैम्पल की जांच रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है जबकि 1128 सैम्पल आज जांच के लिए भी भेजे गए हैं। राज्य में अबतक कुल 25 हजार 385 सैम्पल की जांच रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है और 7004 सैम्पल जांच प्रक्रिया में हैं। राज्य में 33 हजार 789 लोग एकांतवास में रखे गए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की औसत दर 24.30 प्रतिशत है जबकि अबतक जांचे गए सैम्पल के आधार पर कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने की औसत दर 4.03 प्रतिशत है।

Next Story
Share it