Top
Action India

उत्तराखंड को मिला 'मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट' का प्रथम पुरस्कार

उत्तराखंड को मिला मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का प्रथम पुरस्कार
X

देहरादून। एएनएन (Action News Network)

66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के अन्तर्गत उत्तराखंड को 'मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट' का प्रथम पुरस्कार प्रदान दिया गया है। सोमवार को नई दिल्ली विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने यह पुरस्कार दिया। राज्य सरकार की ओर से यह पुरस्कार सचिव सूचना दिलीप जावलकर ने प्राप्त किया।

सूचना प्रसारण मंत्रालय केन्द्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार-2018 के अन्तर्गत इस बार उत्तराखण्ड राज्य का चयन किया गया। उत्तराखण्ड राज्य को 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के अन्तर्गत 'मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट' का प्रथम पुरस्कार फिल्म उद्योग को आगे बढ़ाने, जिसमें राज्य का फिल्म निर्माण के लिए सहज माहौल तैयार करना शामिल है, हुनर और कला के लिए प्रोत्साहन, बंद पड़े सिनेमा हॉल को फिर से खोलने के लिए प्रोत्साहित करने, फिल्म विकास कोष का निर्माण, फिल्म निर्माण के लिए पहले से प्रोत्साहन देने की योजना जारी रखने, अन्य सक्रिय भागीदारियों के अलावा उत्तराखण्ड फिल्म निर्माण के अलावा उत्तराखण्ड फिल्म विकास समिति का निर्माण के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया गया है।

कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने अपने सम्बोधन में उत्तराखण्ड राज्य को 'मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट' का पुरस्कार मिलने पर बधाई देते हुये कहा कि उत्तराखण्ड सरकार द्वारा राज्य में फिल्म शूटिंगों के लिऐ अनुकूल वातावरण तैयार करने के सराहनीय प्रयास गये है। उन्होंनें कहा कि उत्तराखण्ड राज्य को यह पुरस्कार मिलने से जहाँ एक ओर पर्यटन के क्षेत्र में गति आयेगी वहीं फिल्म शूंटिग में वृद्वि होगी।

सचिव सूचना दिलीप जावलकर ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य को यह पुरस्कार मिलने से प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग को और अधिक प्रोत्साहन मिलेगा। देश-विदेश के फिल्म निर्माता राज्य में अधिक से अधिक संख्या में आयेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत उत्तराखण्ड फिल्म विकास परिषद के अध्यक्ष भी हैं और उनके मार्गदर्शन में प्रदेश की फिल्म नीति को और अधिक आकर्षक बनाया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की स्पष्ट मंशा है कि राज्य में फिल्म निर्माण क्षेत्र को प्रोत्साहित किया जाय। राज्य में अधिक से अधिक फिल्म निर्माता आये, ताकि स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़े। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के निर्देशन में राज्य

विगत एक वर्ष में राज्य में 200 फिल्मों, धारावाहिक, डाक्यूमेंट्री आदि की शूटिंग की गई है। इनमें मीटर चालू, बत्ती गुल, परमाणु, बाटला हाउस, कबीर सिंह, केदारनाथ, नरेन्द्र मोदी, स्टूडेंट ऑफ द ईयर, परमाणु, रागदेश, तड़प, वार, डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित कार्यक्रम आदि कई बड़े नाम भी शामिल है। जावलकर ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर के इस पुरस्कार के लिए उत्तराखण्ड राज्य का चयन हम सभी के लिए गौरव की बात है। अल्प कार्यकाल में देश के अन्य राज्यों को पीछे छोड़ते हुए उत्तराखण्ड राज्य का इस पुरस्कार के लिए चयन हुआ है। फिल्मी हस्तियों में अभिनेता अक्षय कुमार, विक्की कौशल, तथा आयुष्मान खुराना को भी पुरस्कार प्रदान किया गया है।

Next Story
Share it