Top
Action India

विकास और पर्यावरण में संतुलन बनाकर चलना आवश्यकः हरबीर सिंह

विकास और पर्यावरण में संतुलन बनाकर चलना आवश्यकः हरबीर सिंह
X

  • हरेला पर्व पर महाविद्यालय में किया गया पौधारोपण

हरिद्वार । Action India News

एसएमजेएन पीजी कॉलेज में बुधवार को वैदिक मन्त्रोच्चारण के साथ हरेला पर्व के अवसर पर अपर महाकुम्भ मेला अधिकारी, सरदार हरबीर सिंह, कॉलेज प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष श्रीमहन्त लखन गिरि, सचिव श्रीमहन्त रविन्द्र पुरी, श्रीमहन्त डोंगर गिरि जी महाराज, दिगम्बर रघुवन व कॉलेज प्राचार्य डॉ. सुनील कुमार बत्रा ने नीम, पीपल, बिल्वपत्र, अमलतास एवं अन्य छायादार पौधों का रोपण किया गया।

इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण को स्वच्छ बनाने के लिए सामूहिक प्रयासों में अपना योगदान देने का भी संकल्प लिया गया।इस अवसर पर कॉलेज प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष श्रीमहन्त लखन गिरि ने अपने संदेश में कहा कि वृक्षों का मानव जाति के जीवन में बहुत अधिक महत्व है। वृक्षों का अस्तित्व हमारे जीवन और जीवनशैली दोनों से जुड़ा है।

प्रकृति ने हमें अनेक प्रकार के वृक्ष और जड़ीबूटियां दी हैं, जो हमें प्राण वायु के रूप में आक्सीजन देते हैं। अपर महाकुम्भ मेलाधिकारी सरदार हरबीर सिंह ने हरेला पर्व की बधाई देते हुए कहा कि पौधरोपण से ही पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन किया जा सकता है। हमारे जीवन का प्रत्येक क्षण वृक्षों से सम्बन्ध रखता है।

सिंह ने कहा कि हमें विकास और पर्यावरण में संतुलन बनाकर चलना आवश्यक है। उन्होंने सभी से एक वृक्ष रोपित करने एवं वर्षभर उसकी देखभाल करने का आह्वान किया। कॉलेज प्राचार्य डॉ. सुनील बत्रा ने कहा कि धरती पर हमारे सबसे नजदीकी मित्र वृक्ष हैं, जब आप वृक्ष काटते हैं तो समझिए आप अपनी जीवन शक्ति पर प्रहार कर रहे हैं और अपनी ही परेशानियों को बढ़ा रहे हैं।

यदि हम पोधों को उगायेंगे तो वे हमें आगे बढ़ायेंगे जो मानव कल्याण के लिए बहुत जरूरी है। अधिष्ठाता छात्र कल्याण अधिकारी डॉ. संजय कुमार माहेश्वरी, मुख्य अनुशासन अधिकारी डॉ. सरस्वती पाठक ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

इस अवसर पर डॉ. नरेश कुमार गर्ग, डॉ. मन मोहन गुप्ता, डॉ. तेजवीर सिंह तोमर, डॉ नलिनी जैन, डॉ. जगदीश चन्द्र आर्य, विनय थपलियाल, डॉ. सुषमा नयाल, कार्यालय अधीक्षक मोहन चन्द पाण्डेय, एवं कार्यालय स्टाफ आदि सोशल डिस्टेंसिंग नॉमर्स के अनुसार उपस्थित थे।

Next Story
Share it