Top
Action India

एसडीआरएफ ने 250 मीटर गहरी खाई में गिरे व्यक्ति को निकाल कर अस्पताल पहुंचाया

एसडीआरएफ ने 250 मीटर गहरी खाई में गिरे व्यक्ति को निकाल कर अस्पताल पहुंचाया
X

देहरादून । Action India News

केदारघाटी-जंगलचट्टी में भैरवघाटी के निकट रविवार को 250 मीटर गहरी खाई में गिरे एक व्यक्ति को एसडीआरएफ की टीम ने सोमवार को घायलावस्था में निकाल कर अस्पताल पहुंचाया। एसडीआरएफ की सेनानायक तृप्ति भट्ट ने बताया कि रविवार को थाना सोनप्रयाग द्वारा सूचना दी गई कि श्री केदारनाथ जाते समय जंगलचट्टी के करीब भैरव मंदिर के पास एक व्यक्ति गहरी खाई में गिर गया है।

0इस सूचना पर एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम एसआई नवीन कुमार के हमराह घटनास्थल पर पहुंची। रेस्क्यू टीम द्वारा गहन सर्चिंग की गई परंतु रात्रि में अंधेरा अधिक होने और अत्यधिक जोखिम की दशा में सर्चिंग के उपरांत भी उक्त व्यक्ति का पता नहीं चल पाया।

सोमवार प्रातः पुनः उक्त व्यक्ति की सर्चिंग के लिए अभियान चलाया गया। रेस्क्यू टीम द्वारा लगभग 250 मीटर गहरी खाई में रस्सी की सहायता से उतरकर सर्चिंग के उपरांत सुनील शुक्ला (36) पुत्र राजेन्द्र प्रसाद, निवासी ग्राम फल्ली फसल्ट (गुप्तकाशी) को गंभीर रूप से घायल अवस्था मे खोज लिया गया।

उक्त व्यक्ति के सिर पर अत्यधिक चोट होने के कारण रेस्क्यू टीम द्वारा पहले प्राथमिक उपचार देकर स्थिर किया गया और बाद में तत्काल ही रोप स्ट्रेचर के माध्यम से मुख्य मार्ग तक पहुंचाया गया। एसडीआरएफ टीम द्वारा स्ट्रेचर के माध्यम से गौरीकुंड पहुंचाने के पश्चात आगे के उपचार के लिए घायल व्यक्ति को एम्बुलेंस के माध्यम से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सोनप्रयाग भेजा गया।

Next Story
Share it