Top
Action India

उत्तराखंड : स्वीडन के राजा-रानी पहुंचे तीर्थ नगरी ऋषिकेश, वेद-मंत्रों के उच्चारण के साथ हुआ भव्य स्वागत

उत्तराखंड :  स्वीडन के राजा-रानी पहुंचे तीर्थ नगरी ऋषिकेश, वेद-मंत्रों के उच्चारण के साथ हुआ भव्य स्वागत
X

राजा रानी ने गंगा पूजा- अर्चना की प्रक्रिया को देखने के बाद किए मंदिरों के दर्शन

ऋषिकेश। एएनएन (Action News Network)

विदेशी मेहमान स्वीडन के राजा रानी का तीर्थ नगरी ऋषिकेश पहुंचने पर वेद मंत्रों के उच्चारण के साथ जहां भव्य स्वागत किया गया वहीं राजा-रानी ने गंगा पूूजा के साथ आरती की। गुरुवार की सुबह स्वीडन के राजा कार्ल गुस्ताफ और उनकी पत्नी सिल्विया स्वर्ग आश्रम स्थित गंगा मंदिर चौक पर पहुंचे।

यहां उन्होंने पहले गंगा पूजन की प्रक्रिया मे प्रतिभाग किया। उनकी पूजा नागपुर से आई उनकी पुरोहित शशि त्रिपाठी ,दया ग्रह ने गणेश पूजा गंगा पूजा घंटा पूजा विधि विधान से करवाई। इसके बाद उन्होंने गंगा के दर्शन किए जो कि पूजा स्थल तक राम झूला पार कर पैदल ही पहुंचे थे। लक्ष्मण झूला पुलिस ने सुरक्षा की चाक-चौबंद सुरक्षा संभाल रखी थी। चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात थे।

पूरे क्षेत्र को जीरो जोन में तब्दील कर दिया गया था । राजा-रानी ने पर्यावरण से जुड़ी रिदिमा व पर्यावरण विनोद जुगलान के साथ आए बच्चों से भी बातचीत की। उन्हें देखने के लिए काफी संख्या में लोग भी मौजूद थे जो कि यहां लगभग 11:30 बजे तक रहे ,उसके बाद से हरिद्वार के लिए रवाना हो गए। राजा-रानी की धार्मिक यात्रा के दौरान टिहरी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ योगेंद्र सिंह रावत ,यमकेश्वर के उप जिलाधिकारी श्याम सिंह, ऋषिकेश की तहसीलदर रेखा आर्य, पूूजा चौधरी,धुरु कुमार भी मौजूद थे।

Next Story
Share it