Top
Action India

एसडीआरएफ ने युवाओं को दिया बाढ़ में बचाव का प्रशिक्षण

एसडीआरएफ ने युवाओं को दिया बाढ़ में बचाव का प्रशिक्षण
X

देहरादून । Action India News

राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ) द्वारा जन-समुदाय को आपदाओं के प्रति जागरूक एवं प्रशिक्षित किये जाने के क्रम में जनपद देहरादून के रायवाला क्षेत्रान्तर्गत गौहरीमाफी गांव के इच्छुक 20 युवाओं को दिनांक 14 से 16 जुलाई तक 3 दिवसीय फ्लड रेस्क्यू प्रशिक्षण प्रदान दिया। इस प्रशिक्षण का आज समापन हो गया।

एसडीआरएफ की सेना नायक तृप्ति भट्ट के दिशा निर्देशन में चलाये जा रहे प्रशिक्षण एवं जनजागरूकता अभियानों के क्रम में एसडीआरएफ प्रशिक्षित टीम ने गौहरीमाफी में यह प्रशिक्षण दिया। इसमें ग्रामीण युवाओं को वैकल्पिक फ्लोटिंग डिवाइस बनाना, राफ्टिंग, स्विमिंग की विधियां, रस्सी, बैम्बू एवं अन्य उपलब्ध संसाधनों से बाढ़ आपदा में रेस्क्यू के सम्बन्ध में प्रशिक्षण दिया गया।

उल्लेखनीय है कि गौहरीमाफी गांव गंगा नदी के तट पर बसा है, जिसमें मानसून काल में प्रतिवर्ष बाढ़ का खतरा बना रहता है। पूर्व में वर्ष 2018 में गौहरीमाफी क्षेत्र में बाढ़ की घटना पर एसडीआरएफ ने वृहद स्तर पर रेस्कयू ऑपरेशन किया गया था।

एसडीआरएफ ने व्यापक स्तर पर चलाये जा रहे जनजागरूकता और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से लगभग एक लाख 40 हजार से भी अधिक ग्रामीणों, छात्र छात्राओं, पुलिस पीआरडी, होमगार्ड्स, महिला, युवा मंगल दल, अनेक हियदायी संस्थाओं को आपदा से बचाव सम्बन्धी जानकारी प्रदान की है।

प्रशिक्षण के दौरान ग्राम प्रधान रोहित नौटियाल भी मौजूद रहे। नौटियाल ने एसडीआरएफ के स्तर से कराए गए प्रशिक्षण की प्रशंसा करते हुए एसडीआरएफ की सेना नायक का हार्दिक आभार प्रकट किया।

प्रशिक्षण देने वाली टीम में एसआई (ट्रेनिंग) प्रमोद रावत, एसआई कवीन्द्र सजवाण, मातबर सिंह, किशोर कुमार, रविन्द्र नेगी और सुमित तोमर शामिल थे।

Next Story
Share it