Action India
उत्तराखंड

वर्तमान हालातों में शास्त्र के साथ शस्त्र उठाना भी जरूरीः महेश्वर दास

वर्तमान हालातों में शास्त्र के साथ शस्त्र उठाना भी जरूरीः महेश्वर दास
X

हरिद्वार। एक्शन इंडिया न्यूज़

श्री तिलभाण्डेश्वर महादेव मंदिर में गोला पूजन का भव्य आयोजन किया गया। इस अवसर पर श्री पंचायती अखाड़ा उदासीन बड़ा के पंच परमेश्वर और रमता पंचों ने मंदिर के महंत त्रिवेणी दास महाराज के द्वारा गोला साहिब का पूजन करवाया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में संत व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

इन दिनों श्री पंचायती उदासीन अखाड़ा बड़ा की रमता पंचों की जमात हरिद्वार में भ्रमण पर है। उदासीन बड़ा अखाड़ा से जुडी संस्थाओं में गोला साहिब के पूजन का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज श्री मिलभाण्डेश्वर महादेव मंदिर कनखल में गोला साहिब का पूजन किया गया। मंदिर के श्रीमहंत त्रिवेणी दास महाराज ने गोला साहिब का पूजन कर अरदास की।

श्रद्धालुओं को सम्बोधित करते हुए श्रीमहंत महेश्वर दास महाराज ने कहा कि उदासीन सम्प्रदाय की परम्परा सनत कुमारों के समय से चली आ रही है। गोला साहिब का के पूजन का महत्व बताते हुए कहा कि भगवान विश्वकर्मा शिव पूजन के लिए शिवलिंग का वितरण देव, दानव, मानव आदि को कर रहे थे, तो उस समय सनत कुमारों ने कहा कि भगवान हम तो अवधूत हैं। इस कारण हमें आप शिव पूजन के लिए भगवान का कौन सा स्वरूप देंगे। उन्होंने कहा कि तब भगवान विश्वकर्मा ने सनत कुमारों को भस्म से निर्मित गोले के आकार का उन्हें शिवलिंग दिया। तभी से गोला पूजन की परम्परा चली आ रही है। उन्होंने कहा कि गोला साहिब साक्षात शिव स्वरूप हैं।

देश के वर्तमान हालातों पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि आज सनातन धर्म के मानने वालों में विकृति आ गयी है। लोग अपनी परम्पराओं और संस्कृति से दूर होते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी ऐसी स्थिति आयी थी, जिस कारण से अखण्ड भारत खण्ड-खण्ड हो गया। उन्होंने अपनी संस्कृति व परम्पराओं को आत्मसात करने पर बल दिया। उन्होंने कहाकि देवताओं हाथों में शास्त्र के साथ शस्त्र भी होता है। इसका अर्थ है कि जब तक ज्ञान की आवश्यकता पड़े, ज्ञान से समझाना चाहिए। अन्यथा अपनी संस्कृति व परम्पराओं की रक्षा के लिए शस्त्र उठाना आवश्यक होता है।

इससे पूर्व मंदिर के श्रीमहंत त्रिवेणी दास महाराज व भक्तों ने जमात का स्वागत किया। इसके उपरान्त गोला साहिब को पूजन कर अरदास की गयी। इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, पूर्व मेयर मनोज गर्ग, अनिल भास्कर आदि ने भी गोला साहिब की अरदास करवायी।

Next Story
Share it