Action India
उत्तराखंड

धान खरीदने के लिए कमर कस लें अधिकारी: बंशीधर भगत

धान खरीदने के लिए कमर कस लें अधिकारी: बंशीधर भगत
X

देहरादून। एक्शन इंडिया न्यूज़


प्रदेश के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री बंशीधर भगत ने विधानसभा में खाद्य विभाग की समीक्षा की तथा आगामी एक अक्टूबर तक खरीफ खरीद सत्र में धन क्रय के सम्बन्ध में सभी तैयारियां पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा इस सम्बन्ध में आवश्यक व्यवस्था की जांच परख कर ली जाए।

धन क्रय केन्द्र की संख्या 239 के लिए जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि इससे सम्बन्धित चयन प्रक्रिया पूर्ण कर लें तथा अपनी आवश्यकतानुसार इसे बढा लें और आवश्यकतानुसार स्थल परिवर्तित कर लें। इस सम्बन्ध में विभाग को धन क्रय केन्द्र पर पर्याप्त स्टाफ तैनात करने का निर्देश दिया। वर्तमान में धान क्रय पोर्टल पर कृषको का पजीकरण गतिमान है। निर्देश दिया कि 30 सितम्बर तक समस्त कृषकों का पंजीकरण और अपडेशन का कार्य पूर्ण कर लें।

जिलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि किसानवार, ग्रामवार और बोया गया रकबा से सम्बन्धित कृषकों की सूची दे दें, जिससे सम्भावित उत्पादित मात्रा क्रय की जा सके। इस सम्बन्ध में यह भी निर्देश दिया गया कि कृषकों के पंजीकरण हेतु व्यापक प्रचार प्रसार मण्डी समिति के स्तर से किया जाय। अभी तक 1 करोड 32 लाख बोरों की व्यवस्था की जा चुकी है।


बैठक में सचिव, भूपाल सिंह मनराल, अपर सचिव खाद्य प्रताप शाह, आरएफसी. गढवाल बी.एल.राणा, वित्त नियंत्रक हर सिंह बोनाल, संयुक्त आयुक्त डॉ. एम एस बिसेन, सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Next Story
Share it