Top
Action India

कोरोना संक्रमण की आशंका से कॉर्बेट नेशनल पार्क को बंद करने का निर्णय

कोरोना संक्रमण की आशंका से कॉर्बेट नेशनल पार्क को बंद करने का निर्णय
X

  • 20 मार्च से सैलानियों के लिए पूरी तरह बंद होगा पार्क, पर्यटकों की एडवांस बुकिंग राशि होगी वापस

  • पार्क सीमा पर बने होटलों में एक ही दिन में 80 लाख की एडवांस बुकिंग निरस्त

रामनगर । एएनएन (Action News Network)

कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के चलते कॉर्बेट नेशनल पार्क को पर्यटकों के लिए बन्द करने का निर्णय लिया गया है। वायरस के फैलाव से रोकथाम को लेकर सरकार द्वारा जारी एडवायजरी को देखते हुए पार्क प्रशासन ने यह निर्णय लिया गया है। पार्क को पर्यटकों के लिए 31 मार्च तक बन्द कर दिया गया है। पार्क निदेशक राहुल के मुताबिक उच्च अधिकारियों के साथ हुई बातचीत के बाद यह निर्णय लिया गया है।

निदेशक के मुताबिक 20 मार्च से कॉर्बेट पार्क पूरी तरह से बन्द हो जाएगा। पार्क के सभी जोनों में नाइट स्टे के लिए पर्यटक 18 मार्च से नहीं जा पाएंगे। अभी 19 मार्च तक डे सफारी हो सकेगी। हालांकि अब तक कॉर्बेट की ओर से विदेशी पर्यटकों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा था, क्योंकि यहां विदेशी पर्यटकों का आगमन को लेकर ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत थी।

गौरतलब है कि पार्क में देशी विदेशी सैलानियों के आवागमन से कोरोना संक्रमण का खतरा माना जा रहा है। इसीलिए सुरक्षा के मद्देनजर पार्क बन्द किया गया गया है। सैलानियों की अग्रिम बुकिंग की धनराशि वापस की जाएगी। पार्क बंद होने से पर्यटन कारोबारियों को भारी नुकसान होगा। सरकारी राजस्व के अतिरिक्त पार्क सीमा पर बने होटलों में एक ही दिन में अस्सी लाख रुपये की एडवांस बुकिंग निरस्त हुई है। कॉरपोरेट सेमिनार स्थगित होने के अलावा सामान्य सैलानियों ने भी होटलों की बुकिंग निरस्त करवाई हैं।

Next Story
Share it