Select Page

हिमाचल में शीतलहर की चेतावनी, आठ शहरों का माइनस में पारा

हिमाचल में शीतलहर की चेतावनी, आठ शहरों का माइनस में पारा

शिमला। टीम एक्शन इंडिया

हिमाचल प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के कारण नए साल में ठंडक बहुत ज्यादा बढ़ गई है। तापमान में लगातार आ रही गिरावट की वजह से पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। लगभग सभी इलाकों में ठंड के चलते जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने अगले तीन दिन राज्य भर में शीतलहर बढ़ने की चेतावनी जारी की है। इस दौरान हमीरपुर, ऊना और बिलासपुर सहित सभी मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा छाने का भी अलर्ट जारी किया गया है। मौसम केंद्र निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि 05 जनवरी तक प्रदेश में मौसम साफ रहेगा, जबकि छह जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम करवट लेगा और पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं बर्फबारी होने के आसार हैं।

इस बीच सोमवार की सुबह राज्य के पांच जिलों के आठ स्थानों का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया। इनमें लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, शिमला और मंडी जिले शामिल हैं। केलांग और कुकुमसेरी में न्यूनतम तापमान सबसे कम -8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह कल्पा में -3.8 डिग्री, मनाली में -1.6 डिग्री, रिकांगपिओ में -1.5 डिग्री, सुंदरनगर में -1.2 डिग्री, नारकंडा में -1 डिग्री और सियोबाग में -0.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा सराहन में न्यूनतम तापमान 0.5, कुफरी में 0.8 डिग्री, उना में 1 डिग्री, सोलन में 1.5 डिग्री, मंडी में 1.6 डिग्री, हमीरपुर में 1.7 डिग्री, डल्हौजी में 1.9 डिग्री, पालमपुर में 2 डिग्री, शिमला में 2.1 डिग्री, चंबा में 2.5 डिग्री, कांगड़ा में 3.5 डिग्री और बिलासपुर में 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Advertisement

Advertisement