Select Page

हिमाचल प्रदेश में बदले मौसम के तेवर, ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश में बदले मौसम के तेवर, ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी

शिमला। टीम एक्शन इंडिया

हिमाचल प्रदेश के उच्च पर्वतीय इलाकों में मौसम के तेवर फिर बदल गए हैं। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में बीती रात से रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है। जिले के रिहायशी इलाकों ने भी बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। किन्नौर, पांगी, भरमौर और कुल्लू जिलों के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी हल्की बर्फबारी हुई है। इससे इन भागों में तापमान में भारी गिरावट आने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। लाहौल-स्पीति के कई स्थानों पर पानी की पाईपें व जल स्रोत जमने से लोगों को पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ रहा है।

उधर, राजधानी शिमला व आसपास के स्थानों में धूप खिलने से मौसम खुशगवार बना हुआ है। हालांकि मैदानी हिस्सों में घना कोहरा लोगों की परेशानी बढ़ा रहा है। बिलासपुर, हमीरपुर और ऊना के समतल क्षेत्रों में सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है।

मौसम विभाग की दैनिक रिपोर्ट के मुताबिक पांच शहरों का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है। लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में न्यूनतम तापमान -5.9 डिग्री, कुकुमसेरी में -4.2 डिग्री, कल्पा व नारकंडा में -1.8 डिग्री, सियोबाग में -1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गयां। इसके अलावा शिमला में 5.8 डिग्री, सुंदरनगर में 5.1 डिग्री, भुंतर व धर्मशाला में 5.2 डिग्री, उना में 6.4 डिग्री, नाहन में 6.3 डिग्री, पालमपुर में 4.5 डिग्री, सोलन में 4.2 डिग्री, मनाली में 1.8 डिग्री, कांगड़ा में 6.8 डिग्री, मंडी में 5.6 डिग्री, बिलासपुर में 4 डिग्री, हमीरपुर में 6.5 डिग्री, चंबा में 7.3 डिग्री, डल्हौजी में 0.4 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 3.4 डिग्री, कुफरी में 0.7 डिग्री, कसौली में 2.6 डिग्री, रिकांगपिओ में 2.8 डिग्री, धौलाकुआं में 8.2 डिग्री, बरठीं में 6.3 डिग्री, पांवटा साहिब में 6 डिग्री और सराहन में 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान यानी 20 जनवरी को राज्य के अधिक ऊंचाई व मध्य पर्वतीय इलाकों में कुछ स्थानों पर हिमपात और वर्षा की संभावना जताई है। 21 से 23 जनवरी तक मौसम खराब रहेगा। विभाग ने 24 से 26 जनवरी तक शिमला सहित राज्य के पर्वतीय जिलों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।

Advertisement

Advertisement