Top
Action India

हिमाचल में दो दिन मूसलाधार बारिश की चेतावनी, 10 जिलों में आरेंज अलर्ट

शिमला । Action India News

हिमाचल प्रदेश में मानसून लय में आ गया है। बीती रात शिमला सहित अनेक क्षेत्रों में जमकर बरसात हुई। शनिवार को दिन में वर्षा थमने से लोगों ने राहत की सांस ली। मौसम विभाग ने आगामी दो दिन मैदानी व मध्यवर्ती क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 10 जिलों में मूसलधार बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया है। लाहौल-स्पीति और किन्नौर को छोड़कर अन्य 10 जिलाेें के लिए 19 व 20 जुलाई को आरेंज तथा 21 जुलाई को येलो अलर्ट जारी हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि अगले दो दिन यानी 48 घंटों के दौरान हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, शिमला, मंडी, सोलन, सिरमौर, कांगड़ा, चंबा और कुल्लू जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

अत्यधिक वर्षा से इन जिलों में नुकसान होने की आशंका है। ऐसे में लोगों को एहतियात बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि 21 जुलाई को इन जिलों में बारिश को येलो अलर्ट जारी किया गया है। मानसून के सक्रिय रहने से राज्य में 24 जुलाई तक बारिश का दौर चल सकता है।

उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान टिंडर में सर्वाधिक 66 मिमी बारिश हुई। इसके आलवा बंजार में 54, घुमारवीं में 50, करसोग में 47, जुब्बड़हट्टी में 44, बिजाई में 26, गोहर में 21, सोलन, रामपुर व कुफरी में 16, सराहन में 15, भराड़ी व खदराला में 9, रोहड़ू व नाहन में सात मिमी बारिश दर्ज की गई।

Next Story
Share it