Top
Action India

हिमाचल में धीमी पड़ी मानसून की चाल, नौ अगस्त तक बारिश के आसार

हिमाचल में धीमी पड़ी मानसून की चाल, नौ अगस्त तक बारिश के आसार
X

शिमला । Action India News

हिमाचल प्रदेश में मानसून की चाल फिर धीमी पड़ गई है। राज्य में झमाझम बारिश की उम्मीद फिलहाल टूटती नजर आ रही है। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य में चंद क्षेत्रों में ही मेघ बरसे। पिछले तीन-चार दिनों से राज्य में कहीं भी मूसलाधार बारिश नहीं हुई।

मौसम विभाग ने हालांकि आगामी नौ अगस्त तक राज्य के अनेक क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना जताई है। लेकिन कहीं भी भारी बारिश होने की चेतावनी नहीं दी गई है। अहम बात ये है कि राज्य में अब तक मानसून सामान्य से 28 फीसदी कम बरसा है।

राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अन्य इलाकों में सोमवार को मौसम शूष्क बना रहा। जिससे मैदानी इलाकों में गर्मी व उमस तीखे तेवर दिखा रही है। ऊना में पारा 36 डिग्री पार कर गया है।
पिछले 24 घंटों के दौरान नगरोटा सूरियां में सर्वाधिक 24 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा बैजनाथ में 21 मिमी बारिश हुई।

धर्मशाला में पांच, सियोबाग में चार व गुलेर में तीन मिमी बारिश दर्ज हुई है। ऊना 36.4 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म रहा। भुंतर में अधिकतम तापमान 35.9, सुंदरनगर में 33.9, कांगड़ा व बिलासपुर में 33.5, हमीरपुर में 33.2, चंबा में 32.6, सोलन में 32, नाहन में 31, धर्मशाला में 28.8, शिमला व केलंग में 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

भूस्खलन से 56 सड़कें बंद

मानसून के मंद पड़ने से सड़कों की बहाली कार्य में तेजी आई है। पिछले दिनों व्यापक वर्षा से 170 सड़कें बाधित हो गई थीं। लोनिवि के मजदूर इन्हें बहाल करने में जुटे हुए हैं और 100 से अधिक सड़कों को बहाल कर लिया गया है। सोमवार तक राज्य भर में 56 सड़कें ही अवरूद्व रहीं। मंडी जोन में सबसे ज्यादा 31, शिमला जोन में 13, कांगड़ा जोन में 7 और हमीरपुर जोन में 3 सड़कें बंद हैं।

Next Story
Share it