Top
Action India

जंगलों से दिनदहाड़े काटकर ले जाई जा रही है लकडिय़ां

जंगलों से दिनदहाड़े काटकर ले जाई जा रही है लकडिय़ां
X

अलवर । एएनएन (Action News Network)

उपखण्ड क्षेत्र के माचाडी में कोरोना वायरस को लेकर लॉक डाउन के बावजूद लोग जंगल उजाड़ रहे हैं। लॉक डाउन के बीच भी आस-पास के वन क्षेत्रों से महिलाओं व लोगों को लकड़ी के गट्ठर बांध कर ले जाते हुए देखा जा रहा है। ग्राम माचाड़ी निवासी खाद बीज विक्रेता संघ के अध्यक्ष दीनदयाल शर्मा ने 181 पर शिकायत के लिए कॉल किया। लेकिन, फोन नहीं मिलने के कारण उन्होंने डीएफएसओ महेंद्र शर्मा को दूरभाष पर शिकायत की। शर्मा ने राजगढ़ रेंज के क्षेत्रीय वन अधिकारी दीपक मीणा को इसकी जानकारी दी।

शिकायत पर राजगढ़ रेंज के क्षेत्रीय वन अधिकारी दीपक मीणा व सोनू कुमार शर्मा, किशनलाल शर्मा, चोल सिंह, राधेश्याम मीणा डीएफएसओ के आदेशानुसार शिकायतकर्ता दीनदयाल शर्मा के पास पहुंचे। शिकायतकर्ता दीनदयाल शर्मा ने मौके पर ले जाकर उन्हें मौका दिखाया। वन विभाग की टीम ने वन सुरक्षा समिति के अध्यक्ष रविंद्र सिंह राजपूत को मौके पर बुलाकर जांच की तो वनों का कटान पाया गया। तब वन विभाग की टीम ने वन सुरक्षा समिति के अध्यक्ष रविंद्र सिंह राजपूत से वन कटान की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि लूम पत्ती काटने का ठेका दिया था। इस बीच कोई लकड़ी की चोरी करे तो उसे कैसे रोका जाए। वन विभाग में स्टॉफ की कमी तो पहले से ही है और वन क्षेत्र भी काफी लंबा है।

लोगों ने बताया कि वन सुरक्षा समिति वनों की कटाई पर कोई ध्यान नहीं दे रही है। इनकी आड़ में वनों का कटान होता रहता है। वन कटान का जब ठेका छूटता है तो इसकी जानकारी मिलने वालों के अलावा किसी को नहीं रहती है इसलिए इस वन सुरक्षा समिति को बदला जाए और वन सुरक्षा समिति के अध्यक्ष को बदलकर वन कटान का ठेका आम जनता के बीच छुड़वाने की मांग की। इस पर क्षेत्रीय वन अधिकारी दीपक मीणा ने मौका मुआयना कर जांच करवाने का आश्वासन दिया।

Next Story
Share it