Top
Action India

मॉडिफाइड लॉक डाउन के तहत मदस विश्वविद्यालय में कार्य प्रारम्भ

मॉडिफाइड लॉक डाउन के तहत मदस विश्वविद्यालय में कार्य प्रारम्भ
X

  • ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 1 जून से शुरू 30 जून तक पूर्ण

अजमेर । एएनएन (Action News Network)

राज्य सरकार द्वारा जारी मॉडिफाइड लॉक डाउन की गाइडलाइन का पालन करते हुये सोमवार से महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के प्रमुख प्रशासनिक विभाग में कामकाज शुरू हो गया। कुलपति प्रोफेसर आरपी सिंह की अध्यक्षता में अधिकारियों के साथ हुई बैठक में सर्वप्रथम महामारी कोरोना की लड़ाई में प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े योद्धाओं के प्रति कृतज्ञता प्रकट की गई तथा पांच मिनिट तक ताली बजाकर उनका अभिनंदन किया गया।

बैठक में किए गए निर्णयानुसार विश्वविद्यालय की शैक्षणिक व प्रशासनिक गतिविधियां धीरे धीरे प्रारम्भ कर आगामी शैक्षणिक सत्र नियमित करने के प्रयास के लिए प्रमुख अधिकारी व उनका अति आवश्यक न्यूनतम स्टॉप प्रातः 11:00 बजे से 2:00 बजे तक उपस्थित होगा, जिनकी थर्मल स्कैनिंग व सैनिटाइजेशन प्रक्रिया प्रवेश द्वार पर ही कर पूर्ण कर दी जाएगी। विश्वविद्यालय की शेष परीक्षाओं का आयोजन सोसियल डिस्टेनिसनसिंग रखते हुए जून माह में नई समय सारणी के साथ प्रारंभ कि जाएगी और यदि आवश्यकता हुई तो परीक्षा केंद्रों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित समस्त अंतिम वर्ष की परीक्षा परिणाम शीघ्र जारी किए जाएंगे। विश्वविद्यालय परिसर में संचालित पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 1 जून से प्रारंभ हो कर 30 जून तक पूर्ण कर ली जाएगी।

विद्यार्थी प्रवेश हेतु अपना पंजीयन द्वितीय वर्ष के अंक तालिका के आधार पर कर सकते हैं विश्वविद्यालय के सभी शैक्षणिक विभागों में 50 प्रतिशत सीटें नियमित व 50 प्रतिशत स्ववित्तपोषित स्किम के अंतर्गत रहेगी। जिन विभागों में छात्रों की संख्या निर्धारित से कम रहती है उन विभागाध्यक्षों को अपने पाठ्यक्रम की उपयोगिता, गुणवत्ता और रोजगार संभावना की जानकारी समाचार पत्रों व सोसियल मीडिया के माध्यम से विधार्थियो तक पहचानी होगी।
जानकारी के अनुसार नए सत्र से विवि परिसर में एम.एससी. भौतिक व गणित भी प्रारम्भ की जाएगी। मई के दूसरे सप्ताह में वित्त समिति की बैठक आयोजित की जाएगी जिसमें केंद्रीयकृत क्रय प्रक्रिया के सरलीकरण और अपने दायित्वों के अतिरिक्त कार्य करने वाले कार्मिकों का मानदेय निर्धारण किया जाएगा।

तथा बिजली, पानी जैसी आवश्यक सेवाओ हेतु संविदाकर्मी रखे जाएंगे। विश्वविद्यालय में शिक्षकों के साथ साथ अन्य रिक्त पदों पर भर्ती के लिए राज्य सरकार से अनुमति प्राप्त की जायेगीं। कुलपति ने सख्त निर्देश की लॉक डाउन की अवधि में भी सभी अधिकरी अपने निर्धारित शेष कार्यों को पूर्ण करें, देरी के लिये अब जिम्मेवारी तय की जाएगी। लॉक डाउन की अवधि में विवि में बाहरी लोगों का प्रवेश पूर्णतः निषेध रखा जाएगा। जरूरी होने पर पूर्व सहमति लेनी होगी। अंत में सभी ने अपने ईष्ट से प्रार्थना की देश पर आया ये कोरोना संकट शीघ्र समाप्त हो सभी स्वस्थ रहे और भारत पुनः सिरमौर बने। बैठक में कुलसचिव संजय माथुर, वित्त नियंत्रक भागीरथ सोनी, परीक्षा नियंत्रक प्रो सुब्रोतो दत्ता, प्रो. आशीष भटनागर, प्रो. अरविंद पारीक अधिकारी आरके व्यास, डॉ. दिग्विजय सिंह चौहान, डॉ. वीके जैन, डॉ तपेश्वर, डॉ. सूरज राव, डॉ, अशोक गुप्ता, डॉ पी के माथुर, वैद्य चंद्रकांत चतुर्वेदी, मीडिया प्रभारी डॉ राजू शर्मा सहित अन्य उपस्थित रहे।

Next Story
Share it