Action India
अन्य राज्य

गौठानों में होगा फलदार पौधों का रोपण , श्रमिकों को गांव में ही रोजगार

गौठानों में होगा फलदार पौधों का रोपण , श्रमिकों को गांव में ही रोजगार
X

रायपुर ।एएनएन (Action News Network)

प्रदेश में चलाए जा रहे वृहद वृक्षारोपण अभियान के तहत बड़े पैमाने पर फल एवं छायादार पौधे लगाए जाएंगे, जिससे लोगों को खाने के लिए फल और पर्यावरण संरक्षण के लिए चहु ओर हरियाली आएगी।

वृक्षारोपण से ग्रामीणों को रोजगार भी मिलेगा। इस कड़ी में जांजगीर-चांपा के बीस किलोमीटर लंबे नहर मार्ग में छायादार पौधे लगाए जाएंगे, जिले के सभी गौठानों में फलदार पौधों का रोपण किया जाएगा। जिले में वृहद वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है।

जिले में मनरेगा के तहत 8 लाख 73 हजार फल और छायादार पौधे तैयार किए गए हैं। इससे जिले में हरियाली आएगी वहीं मनरेगा के पंजीकृत मजदूरों को स्थानीय स्तर पर रोजगार भी मिलेगा।
अभियान के तहत मनरेगा के तहत विभिन्न प्रजातियों के 8 लाख 73 हजार फलदार, छायादार पौधे लगाने की स्वीकृति वन, रेशम विभाग को मनरेगा से दी गई है।

पौधों का रोपण सार्वजनिक स्थानों, सरकारी स्कूल, कॉलेज, भवनों, सड़क किनारे, गौठान, चारागाह, ब्लॉक प्लांटेशन, सहित उन स्थानों पर भी किए जाएंगे जहां पर सरकारी जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया है। आगामी वर्षों में इन फलदार वृक्षों से महिला स्व सहायता समूहों, ग्रामीणों की आजीविका भी निर्मित होगी।

इस वर्ष बारिश में पौधे लगाने का काम बड़े पैमाने पर कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्गदर्शन में किया जाएगा। पौधरोपण किए जाने के पूर्व गड्ढे खोदने की तैयारियां चल रही हैं। जिपं सीईओ ने बताया कि क्रियान्वयन एजेंसी रेशम विभाग के माध्यम से 238 हेक्टयेर में 7 लाख 37 हजार पौधे रोपे जाएंगे।

वन विभाग द्वारा करीब 1 लाख 35 हजार 300 के पौधे लगाए जाएंगे। इसके अलावा ग्राम पंचायतों के माध्यम से गौठान और चारागाहों में भी पौधरोपण होगा। उद्यानिकी विभाग को 2 लाख 25 हजार पौधे तैयार करने की मंजूरी दी गई है, जिन्हें अगले वर्ष पौधरोपण करने के लिए लिया जाएगा। मनरेगा से 7 लाख 37 हजार पौधे की मंजूरी रेशम विभाग को अर्जुन के पौधा रोपण करने के लिए दी है।

Next Story
Share it