Top
Action India

जवानों ने लिया दुर्गम पहाड़ों पर चढने प्रशिक्षण

जवानों ने लिया दुर्गम पहाड़ों पर चढने प्रशिक्षण
X

नई दिल्ली । Action India News

भारत-तिब्बत सीमा बल (आईटीबीपी) के 100 जवानों को पर्वतारोहण का विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। कोविड काल में भी आईटीबीपी ने सफलतापूर्वक प्रशिक्षण कार्यों को ज़ारी रखा है और प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जवानों को प्रशिक्षित किया है।

साहसिक खेलों एवं प्रशिक्षण के लिए विश्वविख्यात पर्वतारोहण एवं स्कीईंग संस्थान (एम एंड एस आई), औली (उत्तराखंड) द्वारा बेसिक और एडवांस पर्वतारोहण कोर्स में आईटीबीपी के जवानों को प्रशिक्षण दिया गया।

आईटीबीपी के प्रवक्ता ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि उप महानिरीक्षक गम्भीर सिंह चौहान/ प्रधानाचार्य, पर्वतारोहण एवं स्कीईंग संस्थान (औली) की अध्यक्षता में इन कोर्सेज का समापन समारोह आज आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण में आईटीबीपी के अधिकारी,अधीनस्थ अधिकारी, महिला कर्मी व अन्य कर्मी शामिल हुए ।

संस्थान द्वारा प्रशिक्षुओं को कोर्स के दौरान चट्टान रोहण, आईस एंकर, रॉक क्राफ्ट, स्नो क्राफ्ट, आईस क्राफ्ट व रीवर रेस्क्यू संबंधी विषयों का विस्तृत ज्ञान दिया गया। बेसिक पर्वतारोहण कोर्स में भूपेश नौटियाल, सहायक सेनानी/जी0डी0 को सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षाणार्थी व अग्रिम पर्वतारोहण कोर्स में दिलीप शान, सहायक सेनानी/जी0डी0 को सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षाणार्थी चुना गया। प्रशिक्षुओं को ग्लेशियर ट्रेनिंग भी दी गई। आईटीबीपी एक पर्वतारोही बल है जिसने अब तक 215 से ज्यादा सफल पर्वतारोहण अभियान आयोजित किये हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

Next Story
Share it