Select Page

फ्रांस को हराकर अर्जेंटीना तीसरी बार बना विश्व विजेता

फ्रांस को हराकर अर्जेंटीना तीसरी बार बना विश्व विजेता

दोहा ।

कतर में खेले जा रहे फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल में अर्जेंटीना ने मौजूदा चैम्पियन फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हरा दिया है। अर्जेंटीना ने अपने चारों पेनाल्टी को गोल में कन्वर्ट किया, जबकि फ्रांस सिर्फ 2 ही गोल कर सकी। फ्रांस के स्टार खिलाड़ी किलियन म्बापे की हैट्रिक के बावजूद अर्जेंटीना तीसरी बार फुटबॉल विश्व कप अपने नाम करने में कामयाब रहा। अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे लियोनल मेसी ने दो गोल किए।

कतर के लुसैल स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में अर्जेंटीना की टीम शुरुआत से ही आक्रामक तेवर में रही। अर्जेंटीना के स्टार प्लेयर लियोनल मेसी ने 23वें मिनट में ही पेनल्टी पर गोल दागकर अपनी टीम को बढ़त दिला दी। फिर 36वें मिनट में एंजेल डी मरिया ने गोल कर फ्रांस पर अर्जेंटीना की बढ़त को दोगुना कर दिया। इस तरह पहला हाफ अर्जेंटीना के पक्ष में रहा।

हालांकि दूसरे हाफ में फ्रांस ने तेजी दिखानी शुरू की लेकिन काफी कोशिशों के बाद भी टीम को सफलता नहीं मिली। आखिरकार 80वें मिनट में फ्रांस को पहला पेनल्टी मिला। इस मौके को किलियन एमबाप्पे ने पूरी तरह भुनाया और मैच में फ्रांस की वापसी का रास्ता प्रशस्त किया। इसके अगले ही मिनट में एम्बाप्पे ने एक और गोल दागकर स्कोर 2-2 की बराबरी पर पहुंचा दिया।

Latest News

Advertisement

Advertisement