अन्य राज्यछत्तीसगढ़

70 छात्राओं को किया साईकिल वितरण

 मनेन्द्रगढ़

एमसीबी-छत्तीसगढ़ सरकार में छात्राओं के लिए चल रही सरस्वती साइकिल योजना से शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आजाक मनेन्द्रगढ़ की छात्राएं लाभान्वित हुई।सरस्वती साईकिल योजनांतर्गत 70 छात्राओं को साईकिल वितरण किया गया।

इस अवसर पर मंच पर उपस्थित भाजपा कोरिया के पूर्व जिलाध्यक्ष लखन लाल श्रीवास्तव, नेता प्रतिपक्ष सरजू यादव, पार्षद अजमुद्दीन अंसारी, पार्षद अनिल प्रजापति, डा. रश्मि सोनकर,दिनेश्वर मिश्रा, जे के सिंह, श्याम बिहारी रैकवार,रामचरित द्विवेदी, आलोक जायसवाल, महेंद्र प्रताप सिंह, अंकुर जैन, शिव केवट,समेत संस्था प्राचार्य यू बी मिश्रा ने माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

नेता प्रतिपक्ष सरजू यादव ने इस अवसर पर कहा कि छत्तीसगढ़ में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य शासन छात्राओं के लिए सरस्वती साइकिल योजना चला रही है।मुझे विश्वास है कि छात्राएँ अब समय पर स्कूल आएँगी। डा. रश्मि सोनकर ने कहा कि सरस्वती साइकिल योजना के तहत 9 वीं कक्षा में अध्ययनरत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य वर्ग के बीपीएल परिवार की बालिकाओं को साइकिल दी जाती है।यह एक ऐसी महत्वाकांक्षी योजना है जो न सिर्फ बेटियों को स्कूल आने-जाने में मदद करती है बल्कि बेटियों की शिक्षा की राह आसान हो जाती है।

लखन श्रीवास्तव ने छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए मन लगाकर पढ़ाई कर नगर व स्कूल का नाम रोशन करने कहा।उन्होंने कहा कि पहले आसपास गांव से आने वाली छात्राओं को साइकिल नहीं होने से आने जाने में काफी समय लगता था।साथ ही परेशानी उठानी पड़ती थी।पार्षद अनिल प्रजापति ने कहा कि छात्राओं को साइकिल मिलने से सहूलियत होगी। साथ ही छात्राएं अब समय पर स्कूल पहुंच सकेगी। इस अवसर पर उन्होंने विद्यालय के विकास के लिए अपनी पार्षद निधि से दो लाख रु. देने की घोषणा की।

दिनेश्वर मिश्रा ने कहा कि यह योजना बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लागू की गई है. बेटी पढ़ाओ बेटी बढ़ाओ अभियान को आगे लाने में स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाओं का भी काफी योगदान रहता है,मुझे विश्वास है कि यह स्कूल आने वाले समय में इस क्षेत्र का नाम और भी ऊंचा करेगा।उपस्थित जनों का आभार प्रदर्शन करते हुए संस्था के प्राचार्य यू बी मिश्रा ने कहा कि स्कूल के सभी शिक्षक शिक्षिकाओं का पूरा प्रयास रहता है कि स्कूल में पढ़ने वाले छात्राएं अपने लक्ष्य की ओर बढ़े, उन्होंने बीते वर्ष के परीक्षा परिणाम की जानकारी देते हुए कहा कि हम क्वांटिटी पर नहीं बल्कि क्वालिटी पर भरोसा करते हैं।कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता पारसमणी द्वारा किया गया।कार्यक्रम में विद्यालय के प्राचार्य यू बी मिश्रा, मुकदेव राम, शिव शेखर सिंह, बी आर महिपाल, चंद्रमणि प्रसाद द्विवेदी,तारिक सिद्धिकी,श्रीमती सुनी कच्छप, श्रीमती मधुमिता चौधरी,श्रीमती निधि तिवारी, पारसमणी, कु माधुरी दास, श्रीमती राधा सिंह,सुदीप कुमार, श्रीमती निधि जैन, अप्पू राहा समेत समस्त शिक्षकगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button