हिमाचल प्रदेश

‘मिशन मोड में बंद किए जाएं नेशनल हाईवे पर खुले हुए अवैध कट’

करनाल/टीम एक्शन इंडिया।

उपायुक्त अनीश यादव ने बुधवार को जिला सडक सुरक्षा समिति की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने पुलिस, डीटीओ व नेशनल हाईवे अथॉरिटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नेशनल हाईवे पर बने अवैध कटों को मिशन मोड में बंद किया जाए। उन्होंने कहा कि जो भी अवैध कट खोलता है, उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि सडक हादसों में कमी लाने के लिए नेशनल हाईवे—44 पर ग्रील व दीवार बनाई गई है लेकिन कुछ लोग नियमों का उल्लंघन कर अवैध कट खोल रहे हैं। उन्होंने आरटीए, पुलिस और एनएचएआई को इन लोगों के खिलाफ एफआईआर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सडक हादसों में कमी लाना उनकी प्राथमिकता है। इसके लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।

उपायुक्त अनीश यादव ने ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर सडक हादसों की संख्या ज्यादा है और वहां ओवर स्पीड से हादसे हो रहे हैं, ऐसे स्थानों पर चालान किए जाएं ताकि लोग ओवर स्पीड में गाड़ी न चलाएं। इसके अतिरिक्त उन्होंने एनएचएआई और पुलिस को हाईवे पर पेट्रोलिंग के लिए भी निर्देश दिए, ताकि लोग अवैध कट न खोल सकें। उन्होंने पीडब्लूडी विभाग को सड़कों के गड्ढे भरने और उनकी मरम्मत के कार्य को जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान आरटीए विजय देशवाल ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा सितंबर महीने में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर 11,605 चालान किए गए, जिसमें सबसे ज्यादा बिना हलमेट के 4927, लेन चेंज के 1473, विपरीत दिशा में गाड़ी चलाने पर 1268 के चालान किए गए। इसी तरह परिवहन विभाग द्वारा ओवरलोडिंग के 359 चालान किए गए।

वहीं अक्तूबर महीने में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करे पर 12,192 चालान किए गए, इसमें सबसे ज्यादा बिना हेलमेट के 5733 चालान किए गए। बैठक के दौरान कुल 31 एजेंडे रखे गए, जिन पर गहनता से विचार विमर्श किया गया। बैठक में असंध के एसडीएम वीरेंद्र ढुल, डीएसपी सोनू नरवाल, डीडीपीओ राजबीर खुंडिया, यूएच्बीवीएनएल के कार्यकारी अभियंता धर्म सुहाग तथा लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता ऋषि सचदेवा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button