खेल-खिलाड़ी

चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत-पाकिस्तान एक ग्रुप में… इस दिन भिड़ेंगी दोनों टीमें, देखें ट्रॉफी का शेड्यूल

नई दिल्ली

8 साल बाद आईसीसी के प्रमुख टूर्नामेंट में शामिल चैंपियंस ट्रॉफी की वापसी हो रही है। पाकिस्तान की मेजबानी में अगले साल फरवरी मार्च में इस टूर्नामेंट का आयोजन होगा। अंग्रेजी अखबार द टेलीग्राफ ने इस टूर्नामेंट का संभावित शेड्यूल बता दिया है। इस टूर्नामेंट में 8 टीमें हिस्सा लेंगी। वर्ल्ड कप 2023 के टॉप-8 में रहने वाले भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच चैंपियंस ट्रॉफी में 15 मुकाबले होंगे। इन टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है।

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के ग्रुप

ग्रुप ए: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश
ग्रुप बी: इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान

भारत के मैच कब होंगे?

रिपोर्ट के मुताबिक चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 19 फरवरी को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के मैच के साथ होगी। इसके बाद 20 फरवरी को भारत अपना पहला मैच बांग्लादेश से खेलेगा। 23 फरवरी को भारत और न्यूजीलैंड का मुकाबला प्रस्तावित किया गया है। एक मार्च को भारत और पाकिस्तान के बीच टक्कर होनी है। पीसीबी और आईसीसी ने भारत के सभी मैच लाहौर में रखे हैं। फाइनल मुकाबला 9 मार्च को लाहौर में ही होना है। सेमीफाइनल कराची और रावलपिंडी में होने हैं लेकिन भारत पहुंचता है तो उसका मैच लाहौर में ही होगा।

 

टीम इंडिया जाएगी पाकिस्तान?

टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों ने पाकिस्तान में खेलने पर हावी भर दी है। लेकिन भारत ने अभी तक पुष्टि नहीं की है। बीसीसीआई सरकार से परामर्श के बाद निर्णय लेगा। अगर भारत पाकिस्तान में खेलने के लिए तैयार नहीं होता है तो एशिया कप 2023 की तरह ही हाइब्रिड मॉडल पर चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन हो सकता है।

वायरल शेड्यूल के मुताबिक, भारतीय टीम अपने सभी मुकाबले लाहौर में ही खेलेगी. टीम का पहला मैच 20 फरवरी को बांग्लादेश और दूसरा मैच 23 फरवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा. जबकि भारतीय टीम को अपना तीसरा और ग्रुप स्टेज का आखिरी मैच पाकिस्तान के खिलाफ 1 मार्च को खेलना है.

भारत के लिए सेमीफाइनल भी शिफ्ट किया जाएगा

चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 के सेमीफाइनल मुकाबले 5 और 6 मार्च को खेले जाएंगे. जबकि 19 मार्च को खिताबी टक्कर होनी है. यह सेमीफाइनल मुकाबले कराची और रावलपिंडी में होने हैं. मगर भारतीय टीम टॉप-4 में पहुंचती है, तो वो अपना सेमीफाइनल लाहौर में ही खेलेगी.

भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल शिफ्ट कर दिया जाएगा. हालांकि देखने वाली बात ये भी है कि अभी तक BCCI ने चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने पर सहमति नहीं दी है. भारतीय टीम ने 2008 के बाद से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. बता दें कि चैम्पियंस ट्रॉफी पिछली बार 2017 में हुई थी, तब पाकिस्तान विजेता बना था. उसने फाइनल में भारत को हराया था.

चैंपियंस ट्रॉफी का प्रस्तावित शेड्यूल
 

तारीखमैचवेन्यू
19 फरवरीन्यूजीलैंड vs पाकिस्तानकराची
20 फरवरीबांग्लादेश vs भारतलाहौर
21 फरवरीअफगानिस्तान vs दक्षिण अफ्रीकाकराची
22 फरवरीऑस्ट्रेलिया vs इंग्लैंडलाहौर
23 फरवरीन्यूजीलैंड vs भारतलाहौर
24 फरवरीपाकिस्तान vs बांग्लादेशरावलपिंडी
25 फरवरीअफगानिस्तान vs इंग्लैंडलाहौर
26 फरवरीऑस्ट्रेलिया vs दक्षिण अफ्रीकारावलपिंडी
27 फरवरीबांग्लादेश vs न्यूजीलैंडलाहौर
28 फरवरीअफगानिस्तान vs ऑस्ट्रेलियारावलपिंडी
1 मार्चपाकिस्तान vs भारतलाहौर
2 मार्चदक्षिण अफ्रीका vs इंग्लैंडरावलपिंडी
5 मार्चपहला सेमीफाइनलकराची
6 मार्चदूसरा सेमीफाइनलरावलपिंडी
9 मार्चफाइनललाहौर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button