कारोबार

सोल-जेजू सिटी दुनिया का सबसे व्यस्त घरेलू हवाई रूट

नई दिल्ली
भारत में दिल्ली-मुंबई रूट को एयरलाइन कंपनियों के लिए सबसे व्यस्त रूट माना जाता है। इस रूट पर रोजाना 115 फ्लाइट्स ऑपरेट होती हैं। लेकिन दुनिया में सबसे व्यस्त घरेलू रूट की बात करें तो इसमें दिल्ली-मुंबई तीसरे नंबर पर है। इसमें पहले नंबर पर दक्षिण कोरिया का जेजू सिटी-सोल रूट है। इस पर रोजाना 226 फ्लाइट्स ऑपरेट होती हैं। यानी इस रूट पर दिल्ली-मुंबई की तुलना में करीब दोगुना है। सोल दक्षिण कोरिया की राजधानी है जबकि जेजू सिटी जेजू प्रांत की राजधानी और जेजू द्वीप का सबसे बड़ा शहर है। इसकी आबादी करीब सात लाख है और यह सोल से करीब 450 किमी दूर है। इस शहर में एक इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी है।

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के दो शहर हैं। सिडनी और मेलबर्न के बीच रोजाना 158 फ्लाइट्स ऑपरेट होती हैं। तीसरा नंबर नई दिल्ली और मुंबई का है। इन दोनों शहरों के बीच रोजाना 115 उड़ानें संचालित होती हैं। दक्षिण अमेरिकी देश कोलंबिया के दो शहरों बगोटा और मेडेलिन के बीच रोजाना 114 फ्लाइट्स चलती हैं। वियतनाम के हो ची मिन्ह और हनोई के बीच रोजाना 113 फ्लाइट्स, सऊदी अरब के जेद्दाह और रियाद के बीच 113 फ्लाइट्स, जापान के फुकुओका और टोक्यो के बीच 108 फ्लाइट्स और ब्राजील के साओ पाउलो और रियो डी जेनेरियो के बीच 102 फ्लाइट्स चलती हैं। दिलचस्प बात है कि टॉप 10 में अमेरिका और चीन का कोई भी रूट शामिल नहीं है।

सबसे बड़ी एयरलाइन

डेली फ्लाइट्स के हिसाब से देखें तो टॉप चार में अमेरिका की एयरलाइन कंपनियां हैं। अमेरिकन एयरलाइन रोजाना 5,726 फ्लाइट्स ऑपरेट करती है। डेल्टा एयरलाइन्स 4,466 फ्लाइट्स के साथ दूसरे, यूनाइटेड एयरलाइन्स (4,140) तीसरे और साउथवेस्ट एयरलाइन्स (3,880) चौथे नंबर पर है। आयरलैंड की Ryanair रोजाना 2,284 फ्लाइट्स ऑपरेट करती है जबकि चाइना ईस्टर्न 2,236 और चाइना सदर्न एयरलाइन्स 2,216 उड़ानें संचालित करती है। इस लिस्ट में भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी इंडिगो आठवें नंबर पर है। इसके खाते में रोजाना 1,958 फ्लाइट्स हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button