Top
Action India

स्टाक मार्केट तीसरे दिन भी लुढ़का , कच्चा तेल स्थिर

स्टाक मार्केट तीसरे दिन भी लुढ़का , कच्चा तेल स्थिर
X

लॉस एंजेल्स । एएनएन (Action News Network)

न्यूयॉर्क स्थित वाल स्ट्रीट में तीसरे दिन लगातार तीनों इंडेक्स में गिरावट का सिलसिला बना रहा। डब्ल्यूएचओ की ओर से कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित किए जाने के बाद ये तीनों इंडेक्स 'बुल रन' में पहुंच गए हैं। इस गिरावट का यूरोपीय और एशियाई स्टाक मार्केट पर पड़ने की आशंकाएं ज़ाहिर की जा रही हैं। यही हश्र कच्चे तेल की क़ीमतों में रहा । ग्लोबल ब्रेंट तेल की क़ीमत 4.41 प्रतिशत गिर कर 35.58 डालर प्रति बैरल पर सिमट गया है, तो यू एस बेंच मार्क डब्ल्यू टी आई तेल 33 डालर प्रति बैरल हो गया है।

डाव जोंस इंडेस्टरियल एवरेज में 5.9 प्रतिशत टूटने से 23553 अंक तक पहुंच गया है। इसमें पिछले तीन सप्ताह में बीस प्रतिशत की गिरावट हुई है। एस एंड पी 500 में 4.89 प्रतिशत गिरावट हुई तो नेस्डेक इंडेक्स में 4.79 प्रतिशत की गिरावट हुई। ये दोनों शेयर बीयर मार्केट में जाने से बच गए।

स्टाक मार्केट में लगातार गिरावट के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्रेज़री सचिव स्टीव मनुचिन ने करों में कमी किए जाने अथवा सस्ती दरों पर ऋण वितरित किए जाने के उपायों से मार्केट में नई संजीवनी दिए जाने का विचार व्यक्त किया है। शेयर मार्केट सब से बड़ा झटका बोईंग कंपनी को लगा है, जबकि ऊर्जा उध्योग में कच्चे तेल की क़ीमतों में लगातार गिरावट का भी स्टाक मार्केट पर असर पड़ा है। सऊदी प्रशासन ने कच्चे तेल के उत्पादन में वृद्धि कर दी है। यह बारह से तेरह मिलियन बैरल प्रतिदिन हो गया है।

Next Story
Share it